30 साल के शख्स के अंदर जागी महिला, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर निकाले अंग
30 साल के शख्स के अंदर जागी महिला, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर निकाले अंग
Share:

हरियाणा के फरीदाबाद जिले से एक बेहद ही चौंकाने वाला केस सुनने के लिए मिला है. यहां 30 साल के एक शख्स की 5 वर्ष पहले विवाह हुआ था. शादी के उपरांत से ही शख्स अपनी वंश बेल आगे बढ़ाने की तैयारियों में लगा हुआ था लेकिन कई  प्रयासों के उपरांत भी जब संतान पैदा नहीं हुई तो उन्होंने ग्रेटर फरीदाबाद के एक हॉस्पिटल में डाक्टरों से परामर्श लिया.

डॉक्टरों ने जब उनका अल्ट्रासाउंड और MRI किया तो उन्हें उनके शरीर के अंदर पुरुष प्रजनन अंगों के साथ गर्भाशय (यूट्रस), अंडाशय (ओवरी) और फैलोपियन ट्यूब जैसे महिला प्रजनन अंग भी विकसित पाए गए. युवक ने कहा है कि उसे बचपन से लेकर अब तक किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई है. उसकी पत्नी भी डाक्टरों की इस बात से होश उड़ गए. उसने इस बारें में कहा है कि वह पिछले पांच साल से अपने पति के साथ शादीशुदा जिंदगी खुशहाली से जी रही है लेकिन बच्चा पैदा करने में सफलता नहीं मिल पा रही थी.

वहीं, उस शख्स का मेडिकल टेस्ट करने वाले अमृता हॉस्पिटल के डॉ मानव सूर्यवंशी ने इस बारें के कहा है कि मरीज का सबसे पहले अल्ट्रासाउंड टेस्ट करवाया गया. इसमें उनके शरीर में मौजूद महिलाओं के अंदरूनी अंगों के बारें में जानकारी मिली. कई हजार पुरुषों और महिलाओं में से किसी एक में ऐसे अंग विकसित हो जाते हैं लेकिन यह असामान्य केस नहीं है. ऐसा किसी भी महिला या पुरुष देखने के लिए मिल सकता है कि उनके शरीर में दोनों (Male & Female) के अंग विकसित हो सकते है. इसे आप प्रकृति का मजाक भी कह सकते हैं लेकिन ये संभव है.

ऑपरेशन कर महिला अंगों को निकाला: डॉ. मानव ने कहा है कि मेडिकल साइंस में सेकेंडरी सेक्सुअली कैरेक्टर के केसों में अनावश्यक अंगों को निकालने का काम किया जाता है. उक्त शख्स के मामले में भी यही किया गया है. रोबोटिक ऑपरेशन कर महिला अंगों को निकाल दिया गया है. वो अब साधारण जीवन व्यतीत कर पाएंगे. मगर उसके टेस्टिस शरीर के अंदर मौजूद हैं जिसकी वजह से उसके स्पर्म नहीं बन पाते. ऐसे में वो खुद बच्चे नहीं पैदा कर सकता है. मेडिकल साइंस की सहायता से वो टेस्ट ट्यूब बेबी कर सकता है मगर इसमें भी उसे डोनर की आवश्यकता होगी. डॉक्टर ने बताया कि यह शख्स पर्सिस्टेंट मुलेरियन डक्ट सिंड्रोम (PMDS) से ग्रसित था.

बेटे का था हेलीकॉप्टर से बारात ले जाने का मन तभी पिता ने कर दिया ये काम

आखिर क्यों पेंगुइन छोड़ देते है अपने अंडे

अजगर को अपना खाना बनाने गया था शेर और फिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -