जलप्रपात के बाद अब गांधी प्रतिमा तराशने के लिए प्रसिद्ध हो रहा हैं भेड़ाघाट
जलप्रपात के बाद अब गांधी प्रतिमा तराशने के लिए प्रसिद्ध हो रहा हैं भेड़ाघाट
Share:

जबलपुर: आप सभी जानते हैं कि भेड़ाघाट अपनी संगमरमरी वादियों एवं धुआंधार के लिए मशहूर हैं लेकिन अब महात्मां गांधी की प्रतिमाओं के लिए प्रसिद्ध हो जा रहा है. बीते दो महीने में ही यहां से लगभग आधा सैकड़ा गांधी प्रतिमाएं बनाकर प्रदेश के विभिन्न शहरों में भेजी जा चुकी हैं. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के शासकीय, अर्धशासकीय और निजी महाविद्यालयों में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने निर्देशित किया गया था. जिसके पश्चात् विभिन्न कॉलेजों में महात्मा गांधी की प्रतिमाएं उनकी पुण्यतिथि 30 जनवरी को स्थापित की गईं. वहीं, प्रदेश के कई कॉलेजों में यह काम अभी भी चल रहा है. स्तंभ बनाने में देरी होने के पश्चात्  अभी भी मूर्ति निर्माण के ऑर्डर मूर्तिकारों को मिल रहे हैं. जिसमें जयपुर के पश्चात् अब जबलपुर ही एक ऐसा शहर है जहां छोटी से लेकर बड़ी मार्बल की प्रतिमाएं बनाई जाती हैं.

भेड़ाघाट में महात्मा गांधी की ढाई फीट की प्रतिमा बनाने के लिए आधा सैकड़ा से ज्यादा ऑर्डर आ गए हैं. यहां छोटे-मोटे कच्चे और पक्के पत्थरों से मूर्ति बनाने करीबन 200 कारीगर काम कर रहे हैं. प्रतिमा छोटी-बड़ी मिलाकर 150 से ज्यादा दुकानें व कारखाने भी मौजूद हैं. इनमें से बड़े स्तर पर ऑर्डर लेकर मार्बल, सफेद पत्थर और काले पत्थरों की मूर्ति निर्माण कर विक्रय करने वाले 10 विक्रेता केंद्र हैं. जिनकी प्रतिमाएं देश भर में स्थापित होने जाती हैं. वहीं, एक-एक दुकान में करीबन 10 से 8 महात्मा गांधी की प्रतिमा बनाने के ऑर्डर मिले रहे हैं.

जब मूर्तिकार होरीलाल श्रीपाल ने बताया कि यहां 25 वर्षों से मूर्ति निर्माण का काम चल रहा हैं. फोटो देखकर पक्के पत्थरों को तराशते हुए हू-ब-हू प्रतिमा बनाने में माहिर होरीलाल ने कहा कि महात्मा गांधी की ढाई फीट की मार्बल की प्रतिमा 7 दिनों में बना देते हैं. इसके अतिरिक्त 3 से 4 फीट की प्रतिमा बनाने में 15 दिन का समय  लग जाता हैं. ऑर्डर के अनुसार 10-10 फीट की भी प्रतिमाएं वे बना चुके हैं जिसे महीने भर में तैयार कर लिया जाता है. वहीं, मुख्यमंत्री के मंशानुरूप कॉलेज में महात्मा गांधी की प्रतिमाएं लगना थीं जिसके  लिए प्रदेश भर से ऑर्डर आए थे. पूरे क्षेत्र में करीबन 50 से ज्यादा प्रतिमाएं बिकी हैं. जिसके लिए अभी भी कई मूूर्तियों पर काम चल रहा है. 

Video: भारतीय महिला के गले लगने पर भड़कीं इवांका ट्रंप, दिया धक्का!

जानिये क्यों नहीं बिकेगी बड़े मॉल में बीयर और फ्रूट वाइन

ट्रम्प परिवार के स्वागत-सत्कार में खर्च होंगे 200 करोड़ रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -