नए साल की बधाई के साथ भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय चर्चा की
नए साल की बधाई के साथ भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय चर्चा की
Share:

 

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने द्विपक्षीय सहयोग का पता लगाने के लिए मालदीव के अपने विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से मुलाकात की। विदेश मंत्री के कार्यालय के अनुसार, विदेश मंत्री ने मालदीव के विदेश मंत्री को नव वर्ष की शुभकामनाएं देने के लिए बुलाया और दोनों ने आपसी लाभ और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की।

जयशंकर ने बाद में बधाई दी, "एफएम अब्दुल्ला शाहिद के साथ मेरी बातचीत में, मैंने द्विपक्षीय सहयोग में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को पहचाना। इसके पारस्परिक लाभ स्पष्ट रूप से स्पष्ट हैं। मैंने मालदीव के लोगों और सरकार को अपने नए साल की शुभकामनाएं भेजी हैं"।

यह चर्चा महत्वपूर्ण है क्योंकि अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष चुने गए थे, जहां भारत कई महत्वपूर्ण पदों पर नियंत्रण रखता है। अब्दुल्ला ने 1995 से 2018 तक मालदीव संसद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह 1995 से 2018 तक संसद सदस्य रहे।

मालदीव की भारत के पश्चिमी तट से निकटता, जहां यह मिनिकॉय से केवल 70 समुद्री मील और भारत के पश्चिमी तट से 300 समुद्री मील की दूरी पर है, और हिंद महासागर के माध्यम से चलने वाली वाणिज्यिक समुद्री गलियों के चौराहे पर इसका स्थान, साथ ही अनुमति देने की संभावना क्षेत्र में तीसरे देश की नौसैनिक उपस्थिति, इसे भारत के लिए महत्वपूर्ण रणनीतिक महत्व के साथ संपन्न करती है।

श्रीलंका की अदालत ने तमिलनाडु के मछुआरों को रिहा किया

पाकिस्तान: सड़क दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध के बीच कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने सरकार का इस्तीफा स्वीकार किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -