तपती गर्मी से बचने के लिए जाए इन जगहों पर, ठंड से हो जायेंगे परेशान

तपती गर्मी से बचने के लिए जाए इन जगहों पर, ठंड से हो जायेंगे परेशान

देश के चारों तरफ गर्मी का माहौल हैं और सड़कें इस तरह आग उगल रही हैं कि प्रशासन द्वारा पानी डालकर उन्हें ठंडा किया जा रहा हैं. अगर आप इस गर्मी से बचना चेहरे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही ठंडी जगहों के बारे में जहां जा कर आप ठंडे शहर को एन्जॉय कर सकते हैं. देश के कुछ शहर ऐसे हैं जहाँ लोग गर्मी से नहीं बल्कि कड़ाके की सर्दी से परेशान हैं और कम्बल ओढ़कर सोने पर मजबूर हैं. आइये जानते हैं उन जगहों के बारे में. 

लेह (जम्मू कश्मीर)
जम्मू कश्मीर के लेह में तापमान कम होने की वजह से काफी ठंड है. यहां सुबह और रात के वक्त तापमान में काफी गिरावट आ जाती है. लेह का उच्च तापमान 7 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि निम्न तापमान माइनस एक डिग्री तक पहुंच जाता है. लेह शहर इंडस नदी के किनारे कराकोरम और हिमालय की श्रृंखला के बीच स्थित है. इस जगह की प्राकृतिक सुन्दरता देश भर से पर्यटकों को साल के बारहों महीने अपनी ओर खींचती है.

द्रास (जम्मु कश्मीर)
द्रास भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य के करगिल ज़िले में स्थित एक बस्ती है. यहां का उच्च तापमान 3 डिग्री रहता है, जबकि निम्न तापमान माइनस 4 डिग्री तक पहुंच रहा है. जाहिर सी बात है कि यहां लोग सर्दियों के कपड़े निकालने पर मजबूर हो रहे होंगे. 3230 मीटर (10990 फ़ुट) पर बसा हुआ यह क़स्बा 16000 से 21000 फ़ुट के पहाड़ों से घिरा हुआ है. 

समडोंग (सिक्किम)
हिमालय की गोद में बसा भारत का छोटा-सा राज्य है सिक्किम, जिसे 'पूर्व का स्विट्जरलैंड' कहा जाता है. यहां उच्च तापमान तो करीब 17 डिग्री रहता है, लेकिन निम्न तापमान करीब 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक रहता है.

आपके खास पलों को और भी यादगार बना सकती हैं ये 4 जगहें