सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखती हैं यह 3 चीजें

सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान बेहतरीन बनाए रखना बहुत जरुरी होता है। अब आज हम आपको ऐसे तीन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे खाने से शरीर का तापमान गर्म रहता है और अच्छा भी। 


अदरक- आप सभी जानते हैं कि अदरक एक बेहतरीन पाचन सहायक है। हालाँकि आप शायद ही जानते होंगे कि यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, "यह न केवल एक महान पाचन सहायता है, बल्कि इसे डायफोरेटिक के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अंदर से गर्म महसूस कराता है।"

रेड मीट- अधिक मात्रा में सेवन करने पर रेड मीट के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। हालाँकि अगर आप रेड मीट की मात्रा का ध्यान रखते हैं, तो यह आपके लाभ के लिए काम कर सकता है, खासकर सर्दियों के दौरान। बीफ, पोर्क और मटन में आयरन की मात्रा अधिक होती है। जी हाँ और यह लौह तत्व हमारे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में मदद करता है। वहीं दूसरी तरफ पोषण विशेषज्ञ का कहना है क‍ि कैसे कम हीमोग्लोबिन के स्तर वाले लोग अक्सर बहुत ठंड महसूस करते हैं। यह मुख्य रूप से शरीर में आयरन की मात्रा कम होने के कारण होता है।

शकरकंद - ठंड के महीनों में शकरकंद का मौसम होता है, लेकिन आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है, "सभी जड़ वाली सब्जियां आपके पाचन तंत्र में अधिक समय लेती हैं।" जी दरअसल यह शरीर में अधिक ऊर्जा पैदा करता है और आपको गर्म रखने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ''और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए अंदर से काम करते हैं।"

हरी मिर्च खाने से सेहत को होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ

शोध में पाया गया है कि एंटी-कोविड गोलियां ओमिक्रोन के खिलाफ काम करती हैं

आज से शुरू कर दें खाना मेथी के बीज, होंगे गजब के फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -