हरी मिर्च खाने से सेहत को होते हैं बड़े फायदे, जानिए यहाँ

मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाती है। इसी के साथ मिर्च खाने से सेहत को भी कई फायदे मिलते है। वैसे हरी मिर्च (Green Chilli) का इस्तेमाल खाने में तीखे का तड़का लगाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने को लजीज बनाने के साथ ही हरी मिर्च हमारी सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होती है? जी हाँ, दरअसल हरी मिर्च आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न, विटामिन ए, बी6 और सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसी के चलते यह सेहत को चौकाने वाले फायदे पहुंचाती है। तो अब हम आपको बताते हैं इससे सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

हरी मिर्च खाने के फायदे (Benefits of eating green chilli)-

इम्यूनिटि बूस्टर है हरी मिर्च- हरी मिर्च में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को बैक्टीरिया फ्री रखने में सहायक हैं। इसे खाने के चलते इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक- हरी मिर्च आंखों को सेहतमंद बनाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों का खास ख्याल भी रखती है।

पाचन शक्ति मजबूत करती है हरी मिर्च- हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट और डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह ना सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है, बल्कि पेट से संबंधित कब्ज और गैस जैसी समस्याओं के लिए काफी लाभकारी होता है।

वजन कम करने में सहायक- यह वजन कम करने में भी आगे है। जी दरअसल हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के अलावा यह कैलौरी फ्री भी होती है।

त्वचा में आएगा निखार- आपको बता दें कि हरी मिर्च को विटामिन ई और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। जी हाँ और यह त्वचा को हेल्दी रखने का काम करता है और साथ ही स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।

तनाव कम करने में मददगार- हरी मिर्च का सेवन मस्तिष्क की कोशिकाओं में एंडोर्फिन के बहाव को दुरुस्त करता है। इसे खाने से गुस्सा कम होता है और मूड भी बिल्कुल लाइट और चिल रहता है।

आज से शुरू कर दें खाना मेथी के बीज, होंगे गजब के फायदे

डिलीवरी के बाद कम करना है वजन तो अपनाए ये टिप्स

हरियाणा में कोविड प्रतिबंध 10 फरवरी तक बढ़ाया गया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -