रणनीतिक लचीलापन बनाए रखेंगे और परिवर्तनों के प्रति उत्तरदायी रहेंगे: ताइवान प्रीज़
रणनीतिक लचीलापन बनाए रखेंगे और परिवर्तनों के प्रति उत्तरदायी रहेंगे: ताइवान प्रीज़
Share:

ताइवान के राष्ट्रपति ने चीन के संबंध में एक बयान दिया है। देश चीन के साथ एक समान आधार पर "सार्थक बातचीत" करना चाहता है, राष्ट्रपति त्सै इंग-वेन ने शनिवार को बीजिंग के साथ सैन्य वृद्धि के समय एक सार्थक शब्द जारी रखा, जो द्वीप को संप्रभु चीनी क्षेत्र के रूप में दावा करता है। डेमोक्रेटिक ताइवान बीजिंग के दबाव में आ गया है, जिसने पिछले कुछ हफ्तों में द्वीप के पास वायु सेना की गतिविधि को तेज कर दिया है, जिसमें ताइवान स्ट्रेट की ठीक-ठीक मध्य रेखा को पार करना शामिल है जो सामान्य रूप से अनौपचारिक बफर जोन के रूप में कार्य करता है।

चीन का कहना है कि यह वाशिंगटन और ताइपे के बीच "मिलीभगत" का जवाब दे रहा है, जो स्व-शासित द्वीप के लिए बढ़ते अमेरिकी समर्थन पर नाराज है। बीजिंग इसे ताइवान के लिए एक औपचारिक स्वतंत्रता, चीन के लिए एक लाल रेखा को बनाए रखने के रूप में मानता है। राष्ट्रीय दिवस समारोह में बोलते हुए, त्साई ने ताइवान स्ट्रेट में स्थिति को "काफी तनावपूर्ण" बताया। उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर में विवादों के साथ-साथ चीन-भारत सीमा संघर्ष और हांगकांग में चीन के तनातनी के कारण क्षेत्र में लोकतंत्र और शांति बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है।

आगे उन्होंने कहा कि अगर बीजिंग ताइवान की आवाज पर ध्यान दे सकता है और संयुक्त रूप से सुलह और शांतिपूर्ण वार्ता की सुविधा देता है, तो निश्चित रूप से क्षेत्रीय तनाव का समाधान किया जा सकता है। "जब तक बीजिंग के अधिकारियों ने विरोधाभासों को हल करने और क्रॉस-स्ट्रेट संबंधों को सुधारने के लिए तैयार हैं, जबकि समता और गरिमा बनाए रखी जाती है, हम सार्थक बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए एक साथ काम करने के लिए तैयार हैं।" चीन से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई, जिसने 2016 में पहली बार कार्यालय जीतने के बाद औपचारिक वार्ता तंत्र को काट दिया। उसने कहा, "हमारी संप्रभुता और लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता नहीं बदलेगी, लेकिन हम रणनीतिक लचीलेपन को भी बनाए रखेंगे और बदलावों के प्रति उत्तरदायी होंगे।"

ट्विटर अब भ्रामक और भड़काऊ ट्वीट्स पर रखेगा नजर

उत्तर कोरिया के पास है उन्नत मिसाइलों का बड़ा भंडार

संयुक्त राज्य अमेरिका: 15 अक्टूबर को होने वाली राष्ट्रपति की बहस हुई रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -