आखिर क्यों जल रहा सूडान ? अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत, 1800 घायल
आखिर क्यों जल रहा सूडान ? अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत, 1800 घायल
Share:

खारतूमः सूडान अपनी अनचाही गतिविधियों के लिए निरंतर विवादों रहता है. एक बार फिर यह अफ्रीकी देश हिंसा कि मार झेल रहा है. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में भड़की नई हिंसा में अब तक 200 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि लगभग 2 हजार लोग जख्मी हुए हैं. संघर्ष के दौरान अस्पतालों को भी काफी नुकसान हुआ है.

बता दें कि, इस्लामी मुल्क सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच जंग चल रही है, जिसमे 200 से अधिक लोग मारे गए है, जबकि 1,800 लोग घायल हुए हैं. बीते 3 दिनों तक चले शहरी युद्ध (Urban Warfare) के बाद कल सोमवार को वहां के कई अस्पतालों को काफी नुकसान पहुंचा, जिससे राहत और बचाव काम में काफी बाधा भी आई. दूसरी तरफ, सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (United Nations Mission) के अध्यक्ष वोल्कर पर्थेस ने सुरक्षा परिषद को घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हिंसक झड़प में अब तक कम से कम 200 लोग मारे गए हैं जबकि 1,800 लोग जख्मी हुए हैं.

हिंसा को लेकर UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी चिंता जाहिर कि थी, उन्होंने सूडान की हिंसा में शामिल गुटों से “तत्काल दुश्मनी खत्म करने” का आग्रह किया था. साथ ही यह भी चेतावनी दी कि यह हिंसा जारी रही, तो यह देश और क्षेत्र के लिए काफी हानिकारक हो सकती है.” बताया जा रहा है कि समय से उपचार नहीं हो पाने के कारण सूडान में बीते 48 घंटों में गंभीर रूप से घायल 11 लोगों की मौत हो गई.”

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस

अल्लाह का अपमान करने के आरोप में चीनी इंजिनियर गिरफ्तार, इसी आरोप में जिन्दा जला दिया गया था श्रीलंका का मैनेजर

सूडान में सत्ता की लड़ाई, सेना और अर्धसैनिक बलों में खुनी संघर्ष, अब तक 97 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -