बच्चे को क्यों आती है लगातार हिचकी? यहाँ जानिए इसकी वजह और छुटकारा पाने का घरेलू उपाय
बच्चे को क्यों आती है लगातार हिचकी? यहाँ जानिए इसकी वजह और छुटकारा पाने का घरेलू उपाय
Share:

हिचकी आना एक सामान्य घटना है, और हालांकि वे आमतौर पर हानिरहित होती हैं और अपने आप ठीक हो जाती हैं, लेकिन लगातार हिचकी आना चिंता का कारण हो सकता है, खासकर छोटे बच्चों में। माता-पिता अक्सर इस बात को लेकर हैरान रहते हैं कि उनके छोटे बच्चों में हिचकी का कारण क्या हो सकता है और वे इस समस्या को कम करने के लिए सरल और प्रभावी घरेलू उपचार ढूंढ सकते हैं।

शिशुओं को हिचकी का अनुभव क्यों होता है?
शिशुओं को विभिन्न कारणों से हिचकी का अनुभव हो सकता है, जिनमें से एक दूध पिलाने के सत्र के दौरान अत्यधिक स्तनपान भी हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि बच्चे को दूध पिलाने के बाद उसकी पीठ को धीरे से थपथपाकर या मालिश करके डकार दिलवाएं ताकि फंसी हुई हवा निकल जाए। इसके अतिरिक्त, दूध का तेजी से सेवन भी हिचकी में योगदान दे सकता है।

तत्काल उपाय करें
यदि किसी बच्चे को लगातार हिचकी आ रही है, तो उसे पकड़कर और उसकी पीठ पर धीरे से थपथपाकर या मालिश करके सहायता प्रदान करने से मदद मिल सकती है। यह फंसी हुई गैस को बाहर निकालने और डकार लाने में मदद कर सकता है, जिससे हिचकी से राहत मिल सकती है।

शहद के फायदे
बच्चे को थोड़ी मात्रा में शहद देना या चम्मच से मिलाकर सेवन कराना फायदेमंद हो सकता है। शहद का मीठा स्वाद हिचकी पैदा करने वाली जलन को शांत करने में मदद कर सकता है, जिससे थोड़े समय में राहत मिलती है।

मिश्री पानी
ग्राइप वॉटर, एक पारंपरिक उपचार, शिशुओं में पाचन संबंधी परेशानी से राहत दिलाने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है। ड्रॉपर का उपयोग करके ग्राइप वॉटर देने से हिचकी कम करने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

चीनी के दाने
छह महीने से अधिक उम्र के शिशुओं के लिए, जिन्होंने ठोस आहार खाना शुरू कर दिया है, उनके मुंह में कुछ चीनी के दाने रखने से यह धीरे-धीरे घुल सकता है और तालू में हल्की मिठास लाकर हिचकी को कम करने में मदद कर सकता है।

विचार
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिशुओं में हिचकी आमतौर पर थोड़े समय के बाद अपने आप ठीक हो जाती है। हालाँकि, यदि समस्या बनी रहती है या माता-पिता चिंतित हैं, तो तुरंत बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष में, जबकि शिशुओं में हिचकी एक आम और आम तौर पर हानिरहित घटना है, संभावित कारणों को समझने और सरल घरेलू उपचारों को लागू करने से राहत मिल सकती है। माता-पिता को हमेशा अपने बच्चे की भलाई के प्रति चौकस रहना चाहिए और जरूरत पड़ने पर पेशेवर मार्गदर्शन लेना चाहिए।

हादसे का शिकार हुआ स्वास्थ्य मंत्री का काफिला, हुआ ये हाल

सर्दियों का जादू है ये हर्बल टी, इम्यूनिटी के साथ-साथ देगी भरपूर एनर्जी

तनाव और डिप्रेशन से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनाएं ये 10 सबसे कारगर टिप्स, तनाव दूर होगा और आपको मिलेगी सिर्फ खुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -