आखिर क्यों न्यूबॉर्न बेबी को हो जाता है पीलिया?
आखिर क्यों न्यूबॉर्न बेबी को हो जाता है पीलिया?
Share:

न्यू बॉर्न बेबी को पीलिया हो जाना बहुत आम बात है। यह आमतौर पर जन्म के एक से दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाता है। हालाँकि, गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। नवजात शिशुओं में पीलिया विकसित होने के कई कारण हैं और लक्षणों के प्रति जागरूक होना आवश्यक है।

नवजात पीलिया के कारण:
नवजात शिशुओं में पीलिया अविकसित यकृत क्रिया के कारण होता है। अधिकांश नवजात शिशु इसके प्रति संवेदनशील होते हैं क्योंकि उनके लीवर अभी तक पूरी तरह से काम नहीं कर पाते हैं। लिवर की भूमिका रक्त में बिलीरुबिन को संसाधित करना है, लेकिन कुछ शिशुओं में, बिलीरुबिन को कुशलतापूर्वक फ़िल्टर करने के लिए लिवर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है। ऐसे शिशुओं को पीलिया होने का खतरा रहता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर मां का ब्लड ग्रुप नेगेटिव है और बच्चे का ब्लड ग्रुप पॉजिटिव है, तो नवजात शिशु को पीलिया होने का खतरा अधिक हो सकता है।

देखने लायक लक्षण:
नवजात पीलिया का सबसे स्पष्ट लक्षण त्वचा का पीला पड़ना है। यह आमतौर पर चेहरे से शुरू होता है और फिर छाती, पेट और अंत में पैरों तक फैल जाता है। इसके अलावा, शिशु की आंखों का सफेद भाग भी पीला पड़ सकता है। शिशु के शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ने से नींद और चिड़चिड़ापन भी हो सकता है।

सांवली त्वचा पर पीलिया की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे मामलों में, बच्चे की त्वचा को धीरे से दबाकर यह देखने के लिए कि क्या वह पीली दिखाई दे रही है, निदान में मदद मिल सकती है।

नवजात पीलिया नवजात शिशुओं में एक सामान्य स्थिति है, जो आमतौर पर कुछ हफ्तों में अपने आप ठीक हो जाती है। हालाँकि, माता-पिता और देखभाल करने वालों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लक्षणों के प्रति सतर्क रहें और यदि पीलिया गंभीर लगे या बच्चे में कोई चिंताजनक लक्षण दिखे तो चिकित्सकीय सहायता लें। शिशु की भलाई सुनिश्चित करने के लिए शीघ्र पता लगाना और प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

सर्दियों में खो चुकी है आपकी स्किन का ग्लो तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, लोग इसे देखने के बाद तारीफ करेंगे आपकी स्किन

दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये नट्स

जवां रहने के लिए जरूरी है 'कोलेजन', जानिए कैसे पाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -