आखिर क्यों सिकुड़ती हैं उंगलियां
आखिर क्यों सिकुड़ती हैं उंगलियां
Share:

अपने साइंस तो पढ़ा ही होगा। पढ़ा है तो ये भी जानते होंगे कि देर तक पानी में रहने से हाथ और पैरों की उंगलिया क्यों सिकुड़ जाती हैं। और अगर नहीं जानते हैं तो हम बताते हैं कि ऐसा क्यों है। आइये जानते हैं।

दरअसल,हमारे वैज्ञानिकों के अनुसार सिकुड़ी हुई उंगलियों से किसी गीली चीज़ को पकड़ने में आसानी होती है। लोगों को लगता है कि हमारी स्किन की परत में पानी के जाने की वजह से हमारी उंगलियां सूज जाती हैं और सिकुड़ने लगती हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने ये पता किया है कि अगर किसी को Nerve Damage की समस्या है तो उसकी उंगलियां नहीं सिकुड़ेंगी। ये बदलाव शरीर के तंत्रिका प्रणाली द्वारा की गयी एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया होती है। असल में स्किन की नीचे की रक्त वाहिकाओं में बाधा के कारण स्किन सिकुड़ती है।

त्वचा का सिकुड़ना एक सक्रिय प्रक्रिया है, जिसके कई विकासवादी परिणाम हो सकते हैं। एक स्टडी में प्रतिभागियों को अलग-अलग आकार के कंचों समेत कई गीली और सुखी वस्तुएं उठाने को बोला गया। यह कार्य उन्होंने सूखे और 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोए हाथों से किया। इस कार्य को करने से पता चला कि सिकुड़ी हुई उंगली वाले हाथों से गीले कंचों को उठाना सूखे हाथों से उठाने से ज़्यादा आसान था। लेकिन गीले हाथों का सूखी वस्तुओं को उठाने में कोई असर नहीं हुआ। ये बात तो साफ़ हो गयी है कि गीली, सिकुड़ी हुई उंगलियों की वजह से हमें गीले सामान को उठाने में मदद मिलती है और सूखी चीज़ों के साथ भी कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन ये बात अभी तक साफ़ नहीं हो पाई है की हमारी उंगलियां हमेशा सिकुड़ी क्यों नहीं रहती।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -