क्या है 'All Eyes On Rafah' और क्यों कर रहा है सोशल मीडिया पर ट्रेंड?

क्या है 'All Eyes On Rafah' और क्यों कर रहा है सोशल मीडिया पर ट्रेंड?
Share:

इजराइली सेना एवं फिलिस्तीनियों के बीच बीते लंबे वक़्त से एक ऐसी जंग चल रही है जिसने दुनिया को चौंका दिया है. अब तक इसमें ना जानें कितने मासूम लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इस युद्ध में बच्चे,बूढ़े एवं जवान से लेकर ना जानें कितने ही लोग मौत के घाट उतर चुके हैं. वहीं लोग इसकी खूब निंदा कर रहे हैं. हालांकि हाल ही में इजराइली सेना ने गाजा के पश्चात् राफा पर हमला किया है. रविवार को राफा के शरणार्थी शिविरों पर हमले में 45 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई तथा दर्जनों लोग चोटिल हो गए तथा अब इस हमले के पश्चात् सोशल मीडिया पर एक पोस्ट खूब वायरल हो रहा है जिसे शायद आपने भी देखा होगा, आइये आपको बताते हैं कि क्या है ये पोस्ट और क्यों हर कोई इसे अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहा है.

‘All Eyes On Rafah’ क्यों कर रहा है ट्रेंड
गाज़ा का राफाशहर हैं यहां पर इजरायल ने फिलिस्तीनियों के कैंप पर जबरदस्त अटैक किया है तथा अब तक लगभग 45 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. ऐसे में इस हमले की निंदा पूरी दुनिया कर रही है. वहीं सोशल मीडिया पर ‘All Eyes On Rafah’ ट्रेंड करने लगा. इसके माध्यम से आम लोगों से लेकर लोकप्रिय हस्तियां तक गाज़ा में रहने वाले फिलिस्तीनियों के समर्थन में उतरकर आए हैं. बता दें 24 मई को इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने इजरायल को आदेश दिया था कि वो राफा में अपने सैन्य ऑपरेशन को बंद करे. हालांकि ऐसा हुआ नहीं तथा जो हमला हुआ उसमें 45 लोगों की जान चली गई है और इसी कारण पूरी दुनिया में इसे लेकर नाजारगी है.

यदि आपको लग रहा है कि ये नारा अचानक से ही ट्रेंड में आया है तो आपको बता दें कि इस स्लोगन का सबसे पहले फरवरी में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के निर्देशक रिक पीपरकोर्न ने किया था. पीपरकोर्न ने फरवरी में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा निकासी योजना बनाने के आदेश के कुछ दिनों पश्चात् कहा था कि ‘सभी की निगाहें राफा पर हैं’. नेतन्याहू का दावा है कि आतंकवादी समूह हमास के आखिरी बचे हुए गढ़ों को समाप्त करने के लिए योजनाबद्ध हमलों से पहले शहर पर हमला किया जाएगा.

All Eyes on Rafah का मतलब क्या है?
बात यदि स्लोगन की करें तो दुनियाभर की नजरें इस समय इजराइल एवं फिलिस्तीन पर जाकर टिक गई हैं तथा साथ ही वहां पर हो रही घटनाओं से लोगों को मुंह ना मोड़ने के लिए कहा गया है. महीनों से चल रहे इस युद्ध के कारण लगभग 14 लाख गाजावासी फिलहाल राफा में शरण लिए हुए हैं तथा इस बड़ी आबादी के बाद भी इजराइल वहां हमले कर रहा है. ऐसे में ताजा हुए हवाई हमले में लगभग 45 लोगों की जान गई तथा कई लोग घायल हो गए हैं और इसी के बाद ‘All eyes on Rafah’ स्लोगन सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है.

मॉनसून से पहले इस राज्य में बरसे बदरा, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

शादी की पार्टी में झूमर गिरने से दुल्हन का भाई हुआ था घायल, अब फाइव स्टार होटल पर लगा लाखों का जुर्माना

दिल्ली दंगों से जुड़े राजद्रोह केस में दिल्ली HC का बड़ा फैसला, शरजील इमाम को दी जमानत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -