मॉनसून से पहले इस राज्य में बरसे बदरा, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
मॉनसून से पहले इस राज्य में बरसे बदरा, इन शहरों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

कोच्चि: केरल में मॉनसून के आगमन से पहले ही झमाझम वर्षा हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 1 जून को केरल में मॉनसून का आगमन हो सकता है. हालांकि, केरल में बीते कई दिनों से प्री-मॉनसून वर्षा देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, केरल में हो रही प्री-मॉनसून बारिश जल्द ही 1 जून तक मॉनसूनी वर्षा में बदल जाएगी. मौसम विभाग (IMD) ने कोट्टायम एवं एर्नाकुलम जिलों में रेड अलर्ट और 3 अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, केरल एवं लक्षद्वीप में अगले कुछ दिनों तक मध्यम से भारी वर्षा जारी रहने की उम्मीद है. यह प्री-मॉनसून बारिश हाल ही में बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान की वजह से तेज हो गई है. चक्रवात के प्रभाव ने नमी को केरल तट की तरफ खींच लिया है, जिससे पश्चिमी तट पर विशेषकर केरल एवं तटीय कर्नाटक के कुछ भागों बारिश बढ़ गई है. हालांकि, अब चक्रवात कमजोर हो गया है. इसलिए केरल एवं लक्षद्वीप में बारिश की तीव्रता में थोड़ी कमी आने की उम्मीद है. अगले 3-4 दिनों तक मध्यम वर्षा एवं बीच-बीच में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. इन दोनों प्रदेशों के लिए अच्छी खबर यह है कि मॉनसून का मौसम नजदीक है. केरल में मॉनसून 1 जून को पहुंचने का अनुमान है. किन्तु मॉनसून की शुरुआत बहुत भारी वर्षा के साथ नहीं होगी. 

हालांकि, हल्की से मध्यम बारिश और एक या दो बार भारी बारिश का अनुमान है. वहीं, तमिलनाडु एवं दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश में तेजी आने की उम्मीद है. केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में निरंतर बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 2 जून तक तिरुवनंतपुरम में गरज-चमक के साथ बारिश जारी रहेगी. वहीं, केरल में मॉनसून के आगमन के साथ ही तिरुवनंतपुरम में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है. IMD के अनुसार, इस पूरे सप्ताह तिरुवनंतपुरम का अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है तथा न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा एवं अरुणाचल प्रदेश में 1 जून तक भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, अगले 24 घंटे के चलते पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, केरल और अंडमान तथा निकोबार द्वीप में मध्यम से भारी वर्षा संभव है. तटीय कर्नाटक एवं उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. इसके अतिरिक्त  तमिलनाडु, कोंकण और गोवा और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं 30 मई को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.  

दिल्ली दंगों से जुड़े राजद्रोह केस में दिल्ली HC का बड़ा फैसला, शरजील इमाम को दी जमानत

राजकोट अग्निकांड में हुआ बड़ा खुलासा, गेमिंग जोन के मालिक प्रकाश हिरन की भी हुई थी जलकर मौत

बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण के काफिले ने 2 को रौंदा, मौके पर हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -