काबुली चना है आयरन का अच्छा स्रोत
काबुली चना है आयरन का अच्छा स्रोत
Share:

चने में लगभग 28 प्रतिशत फॉस्फोरस और आयरन होता है. यह न केवल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं बल्कि हीमोग्लोबीन बढा कर किडनी को नमक की अधिकता से भी साफ करते हैं. इसलिए किडनी के स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है. 

1-काबुली चना हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है. इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जा सकता है. यहां दिये चने के फायदों को जानकर आप खुद को इसे खाने से नहीं रोक पायेगें.

2-खून के लगातार बहाव में कॉपर और मैगनीज जैसे माइक्रोन्यूट्रियंट्स का होना बहुत जरुरी है. काबुली  चना मैगनीज का बहुत अच्छा स्रोत है. इसे खाने से शरीर का तापमान सही बना रहता है.

3-फाइबर से भरपूर होने के कारण यह वजन घटाने का एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है. यह न केवल भूख को नियंत्रित करने में मददगार होता है बल्कि लंबे समय तक आपको फुलर महसूस करवाता है. यह शाकाहारियों के लिए आहार प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह भी उचित वजन प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

4-काबुली चना आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इसके नियमित सेवन से अनीमिया की परेशानी नहीं होती. इसलिए एनीमिया के उच्च जोखिम के दौरान महिलाओं (गर्भवती, स्तनपान कराने वाली और मासिक धर्म), बच्चों और लोगों को एक दैनिक आधार में इसे शामिल करना चाहिए. 

5-काबुली चने में लगभग 28 प्रतिशत फॉस्फोरस और आयरन होता है. यह न केवल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं बल्कि हीमोग्लोबीन बढा कर किडनी को नमक की अधिकता से भी साफ करते हैं. इसलिए किडनी के स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है. 

दस्त से परेशान है तो करे अदरक और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -