प्लॉट खरीदते समय जरूर रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान, वरना आएगी आफत
प्लॉट खरीदते समय जरूर रखें वास्तु के इन नियमों का ध्यान, वरना आएगी आफत
Share:

घर बनवाने के लिए प्लॉट खरीदते वक़्त वास्तु के नियमों का अवश्य पालन करना चाहिए। इन नियमों को नजरअंदाज करने पर घर की नकारात्मकता बढ़ती है तथा परिजनों को जीवन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए प्लॉट खरीदते वक़्त वास्तु दोषों से बचने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। इससे घर में खुशहाली आएगी तथा सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होगी। चलिए आपको बताते हैं प्लॉट खरीदते वक़्त वास्तु के किन नियमों का पालन करना चाहिए?

जमीन का आकार: 
वास्तु के मुताबिक, वर्गाकार या आयताकार जमीन पर मकान बनवाना बेहद शुभ होता है। यह घर के सदस्यों के सुख-सौभाग्य में वृद्धि करता है। वृत्ताकार आकार की भूमि पर घर बनाना शुभ नहीं होता है। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए वृत्ताकार भूमि का उपयोग कर सकते हैं। इसी प्रकार से त्रिभुजाकार जमीन पर घर बनाने से धन हानि होता है तथा लोगों का जीवन बाधाओं से घिर जाता है।
 
दिशा को ना करें अनदेखा: 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, जमीन खरीदते वक़्त इस बात पर ध्यान दें कि मकान का मुख्यद्वार उत्तर या पूर्व दिशा में हो। इसके अतिरिक्त ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा की तरफ बना मकान भी बेहद शुभ माना जाता है। साथ मकान का मुख्यद्वार दक्षिण दिशा में ना हो।

ऐसी जगह ना लें जमीन:
मकान बनाने के लिए भूमि खरीदते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि वहां कभी भी श्मशान ना रहा हो। साथ ही चिकित्सालय एवं पुलिस थाने के पास जमीन लेने से बचना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बाधित रहती है।

प्लॉट की मिट्टी: 
वास्तु के मुताबिक, लाल, भूरी और पीली मिट्टी पर मकान बनवाना शुभ होता है। इस मिट्टी में घर पर पेड़-पौधे आसानी से लग जाते हैं। वहीं रेतीली मिट्टी वाला प्लॉट खरीदने से बचना चाहिए। यह मिट्टी घर के नींव का भार उठाने में सक्षम नहीं होती है।

आप नहीं जानते होंगे श्रीकृष्ण से जुड़ी ये बातें

जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को प्रसन्न करने के लिए लगाएं पंचामृत का भोग, यहाँ जानिए बनाने का तरीका

कब है गोगा नवमी? जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -