किन फलों को छीलकर खाएं और किन्हें बिना छिलकों के? यहाँ जानिए एक्सपर्ट की राय
किन फलों को छीलकर खाएं और किन्हें बिना छिलकों के? यहाँ जानिए एक्सपर्ट की राय
Share:

हमारा आहार फलों के बिना अधूरा है और उन्हें दालों और अनाजों के साथ शामिल करना एक संपूर्ण पोषण के लिए महत्वपूर्ण है। फल आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हमारे समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, यह तय करते समय दुविधा उत्पन्न होती है कि फलों को छिलके सहित खाया जाए या बिना, विशेष रूप से छिलकों में मिलावट और रसायनों के बारे में चिंताओं के साथ।

विशेषज्ञ की राय:
विशेषज्ञों के अनुसार, फलों को अच्छी तरह से धोने के बाद छिलके सहित खाना सुरक्षित और फायदेमंद माना जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आवश्यक फाइबर और विटामिन बरकरार रहें। सेब, चीकू (चीकू) और अंगूर जैसे फलों को आमतौर पर छिलके सहित खाया जाता है। हालाँकि, कुछ व्यक्ति, अपने पाचन तंत्र के प्रति सचेत रहते हुए, उपभोग से पहले फलों को छीलना चुन सकते हैं।

छिलके सहित खाने योग्य फल:
सेब: सेब के छिलके एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो उन्हें आपके आहार में एक पोषक तत्व बनाते हैं। उपभोग से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।
बेर: लाल रंग के बेर मीठे और तीखे दोनों होते हैं, जो उन्हें एक आनंददायक विकल्प बनाते हैं। छिलके सहित आलूबुखारा खाने से समग्र पोषण मूल्य बढ़ जाता है।
नाशपाती: नाशपाती की पोषण सामग्री को बनाए रखने के लिए उसका सेवन छिलके समेत करना चाहिए। खाने से पहले इन्हें धोना जरूरी है।
चीकू (सपोटा): चीकू के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और आयरन होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में योगदान देता है।

खाने से पहले छीलने योग्य फल:
तरबूज: तरबूज के छिलके सख्त और मोटे होते हैं, जिससे इनका सेवन करना चुनौतीपूर्ण होता है। इस हाइड्रेटिंग फल का आनंद लेने के लिए, खाने से पहले इसे छीलने की सलाह दी जाती है।
कीवी: हालांकि कुछ लोग कीवी को उसकी रोयेंदार त्वचा के साथ खाना पसंद कर सकते हैं, लेकिन उन लोगों के लिए इसे छीलने की सलाह दी जाती है जिनकी त्वचा समस्याग्रस्त है।
संतरा: हालांकि संतरे के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं, लेकिन इनका स्वाद कड़वा होता है। ज्यादातर लोग खाने से पहले संतरे को छीलना पसंद करते हैं।

अंत में, अपने आहार में फलों के छिलकों को शामिल करने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, बशर्ते हानिकारक रसायनों को खत्म करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से धोया जाए। सेब, चीकू और अंगूर जैसे फलों का आनंद उनके छिलकों के साथ लिया जा सकता है, जबकि तरबूज, कीवी और संतरे जैसे सख्त या कड़वे छिलके वाले फलों का छिलका उतारने के बाद सेवन करना बेहतर होता है। अंततः, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और पाचन संबंधी विचारों को छिलके सहित या बिना छिलके वाले फल खाने के निर्णय का मार्गदर्शन करना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -