व्रत के दौरान कौन से फल खाने चाहिए, जो हेल्दी हों और पेट भी भरा रखेंगे?
व्रत के दौरान कौन से फल खाने चाहिए, जो हेल्दी हों और पेट भी भरा रखेंगे?
Share:

उपवास एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन सही फलों का चयन आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है। यहां कुछ फल दिए गए हैं जो न केवल स्वस्थ हैं बल्कि उपवास के दौरान आपके पेट को संतुष्ट रखने में भी मदद करते हैं:

1. केले: पोषक तत्वों का पावरहाउस केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो उपवास के दौरान इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। वे कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत हैं, जिससे त्वरित ऊर्जा मिलती है।

2. सेब: फाइबर से भरपूर सेब फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

3. संतरा: हाइड्रेशन और विटामिन सी संतरे रसदार फल हैं जो उपवास के दौरान हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। वे विटामिन सी से भी समृद्ध हैं, जो प्रतिरक्षा समारोह और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

4. जामुन: कैलोरी में कम, पोषक तत्वों में उच्च स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन में कैलोरी कम होती है लेकिन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं। वे अतिरिक्त कैलोरी जोड़े बिना आपकी मीठी लालसा को संतुष्ट करने में मदद कर सकते हैं।

5. एवोकाडो: स्वस्थ वसा एवोकाडो एक अनोखा फल है जिसमें स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है, जो इसे उपवास के दौरान पेट भरने का एक विकल्प बनाता है। इनमें फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज भी होते हैं।

6. तरबूज: हाइड्रेटिंग और कम कैलोरी वाला तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जिसमें कैलोरी कम और पानी की मात्रा अधिक होती है। यह आपको उपवास के दौरान पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराने में मदद कर सकता है।

7. अंगूर: पोर्टेबल और मीठे अंगूर खाने में सुविधाजनक होते हैं और उपवास के दौरान आपकी मीठी लालसा को संतुष्ट करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भी भरपूर होते हैं।

8. नाशपाती: फाइबर युक्त विकल्प नाशपाती एक और फल है जो फाइबर से भरपूर है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है।

9. पपीता: पाचन एंजाइम पपीते में पपेन जैसे एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और उपवास के दौरान पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

10. कीवी: विटामिन सी बूस्ट कीवी विटामिन सी से भरपूर छोटे फल हैं, जो उपवास के दौरान प्रतिरक्षा कार्य और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

निष्कर्ष

उपवास के दौरान सही फलों का चयन आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराने में मदद कर सकता है। अपने उपवास की दिनचर्या में विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं।

वीवो वी29ई की कीमत घटी, सस्ते में मिलेगा 50एमपी सेल्फी कैमरे वाला फोन

कोर्टिसोल के स्तर और तनाव को कम करने में मदद करती हैं ये 5 आदतें

हीरो ने बनाया अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, 30 हजार रुपये घटाया कीमत, जानिए नई कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -