प्रेग्नेंसी में कब अल्ट्रासाउंड करवाना है सही?
प्रेग्नेंसी में कब अल्ट्रासाउंड करवाना है सही?
Share:

गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण के स्वास्थ्य और विकास की निगरानी के लिए विभिन्न परीक्षण और स्कैन किए जाते हैं। यह एक महत्वपूर्ण समय है जब महिलाओं को सावधानी बरतने की जरूरत है। एक बार जब यह पता चल जाता है कि महिला ने गर्भधारण कर लिया है, तो विभिन्न जांचें शुरू हो जाती हैं, जिनमें अल्ट्रासाउंड सबसे आम है। गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड कराना सामान्य है। यह शिशु की हर गतिविधि और विकास का निरीक्षण करने की अनुमति देता है। हालाँकि, कुछ लोगों का मानना है कि बार-बार स्कैन कराने से शिशु को नुकसान हो सकता है। आइए समझते हैं गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड कब कराना चाहिए और इसका शिशु पर क्या प्रभाव पड़ता है।

अल्ट्रासाउंड कब कराएं:
शिशु की उम्र, वृद्धि, प्रसव तिथि, हृदय गति, मांसपेशियों की टोन और गतिविधियों का आकलन करने के लिए अल्ट्रासाउंड परीक्षण किए जाते हैं। गर्भावस्था की पुष्टि के लिए गर्भावस्था के 6 से 8 सप्ताह के बीच पहला अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, सोनोग्राम गर्भावस्था के 18वें और 22वें सप्ताह के बीच भी किया जा सकता है। साथ ही 14वें सप्ताह से पहले भी अल्ट्रासाउंड कराया जा सकता है। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्थाओं में, डॉक्टर यह स्कैन कराने की सलाह दे सकते हैं।

शिशु पर अल्ट्रासाउंड का प्रभाव:
रिपोर्ट्स बताती हैं कि जब किसी महिला की स्थिति पूरी तरह से सामान्य होती है, तो कम से कम तीन से चार अल्ट्रासाउंड किए जाते हैं। हालाँकि, यदि कोई जटिलताएँ हों तो ये संख्याएँ भिन्न हो सकती हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या अल्ट्रासाउंड का शिशु पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है? रिपोर्टों से पता चलता है कि अल्ट्रासाउंड का भ्रूण के विकास या विकास पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि, यदि 18 सप्ताह में बार-बार अल्ट्रासाउंड किया जाता है, तो भ्रूण पर इसका मामूली प्रभाव पड़ सकता है।

निष्कर्षतः, गर्भावस्था के दौरान अल्ट्रासाउंड शिशु के स्वास्थ्य और विकास की निगरानी के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। हालांकि इसे आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन चिकित्सीय सलाह का पालन करना जरूरी है और स्कैन को ज़्यादा नहीं करना चाहिए, खासकर उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के मामले में।

Google भारत में ला रहा ऐसा AI, जो X-Ray देखकर बता देगा बीमारी

एआई मृत लोगों को जीवन में वापस ला रहा है! मनुष्य के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

काम का बोझ बन रहा है तनाव का कारण, इन टिप्स से करें हैंडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -