मातृ दिवस कब है? जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे
मातृ दिवस कब है? जानिए क्यों मनाया जाता है मदर्स डे
Share:

दुनिया भर में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस वर्ष, 2024 में, मदर्स डे 12 मई, 2024 को मनाया जाएगा, जो रविवार को पड़ता है। इस दिन, हम एक माँ के बलिदान, निस्वार्थता, योगदान और प्यार के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं।

माताओं का सम्मान: एक विशेष दिन

यह दिन हर बच्चे के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह अपनी माँ को विशेष महसूस कराने का अवसर प्रदान करता है। माँ का ऋण अथाह है, फिर भी "माँ" शब्द हर बच्चे के दिल में बसता है। आइए इस महत्वपूर्ण दिन के इतिहास के बारे में जानें।

मातृ दिवस - उत्पत्ति

मदर्स डे की शुरुआत करने का श्रेय वेस्ट वर्जीनिया की अमेरिकी अन्ना मारिया जार्विस को जाता है। एना की मां एना नाम की एक स्कूल टीचर थीं।

एक दिन, स्कूल में पढ़ाते समय, एना जार्विस ने माताओं को एक दिन समर्पित करने का अपना दृष्टिकोण साझा किया। अपनी माँ के निधन के बाद, अन्ना ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर मातृ दिवस को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता देने की वकालत करते हुए एक अभियान चलाया।

अन्ना का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि बच्चे जब तक जीवित हैं, अपनी मां के योगदान का सम्मान करें और उसकी सराहना करें। पहला मातृ दिवस 8 मई 1914 को संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। तब से, यह मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, यह परंपरा न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में बल्कि भारत, न्यूजीलैंड, कनाडा और कई अन्य देशों में भी मनाई जाती है।

हालाँकि, कुछ देश मार्च में मातृ दिवस मनाते हैं। आइए 12 मई, 2024, रविवार को अपनी माताओं के साथ इस समर्पित दिन को मनाने के लिए कुछ समय निकालें।

आभार व्यक्त करना

मातृ दिवस हमें उस महिला के प्रति अपना आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है जो हमारे जीवन में अपूरणीय भूमिका निभाती है। चाहे वह उसका बिना शर्त प्यार हो, त्याग हो, या अटूट समर्थन हो, एक माँ की उपस्थिति अतुलनीय है। मदर्स डे सिर्फ जश्न मनाने का दिन नहीं है, बल्कि दुनिया भर में माताओं के अमूल्य योगदान को प्रतिबिंबित करने का भी दिन है। आइए इस विशेष बंधन को संजोएं और मातृ दिवस को अपनी माताओं के लिए यादगार बनाएं।

संतान या शिक्षा को लेकर आज इस राशि के लोग परेशान रहेंगे, जानें अपना राशिफल

ऐसे होने जा रही है आज का दिन आगे, जानिए अपना राशिफल

मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -