WhatsApp ने बैन किए 72 लाख अकाउंट्स, कही आप भी तो नहीं कर रहे है ये गलती
WhatsApp ने बैन किए 72 लाख अकाउंट्स, कही आप भी तो नहीं कर रहे है ये गलती
Share:

WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है. इसका फायदा स्कैमर्स भी उठाते हैं तथा कई मासूम लोगों की जेब खाली कर देते हैं. भारत में बढ़ते ऑनलाइन स्कैम पर नकेल कसते हुए WhatsApp ने एक बड़ा एक्शन लिया. WhatsApp ने जुलाई महीने के भीतर 72 लाख से अधिक अकाउंट को बंद कर दिया. यह जानकारी वॉट्सऐप ने साझा की. WhatsApp सहित ज्यादातर प्लेटफॉर्म अपनी मंथली गवर्नेंस रिपोर्ट साझा करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp ने 72 लाख से भी अधिक अकाउंट को 1 जुलाई से 31 जुलाई के चलते बंद किया. अधिकतर अकाउंट को भारत में बढ़ते स्कैम को रोकने के लिए बैन किया है. दरअसल, भारत में कई ऑनलाइन स्कैम सामने आ चुके हैं, जिसमें से कुछ स्कैमर्स द्वारा WhatsApp का उपयोग किया गया. ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामलों में WhatsApp पर किसी अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आता है. तत्पश्चात, वह विक्टिम को कोई अट्रैक्टिव ऑफर देता है.

साइबर स्कैम में ज्यादातर विक्टिम लाखों रुपये की ठगी का शिकार हो जाते हैं. इसके बाद वे पुलिस में अपनी कंप्लेंट दर्ज कराते हैं. WhatsApp पर आने वाले फ्रॉड वाले कई मैसेज में पार्ट टाइम जॉब का लालच दिया जाता है. इसमें लोगों को वीडियो या कोई पेज लाइक करने को बोलते हैं. मेटा के इस मैसेजिंग ऐप में उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए कुछ खास विकल्प भी हैं, जिसकी सहायता से कॉन्टैक्ट को ब्लॉक और उसकी रिपोर्ट की जा सकती है. इस वर्ष मई महीने में वॉट्सऐप ने कहा था कि संदिग्ध कॉल्स एवं मैसेज की रिपोर्ट करें, उस पर एक्शन लिया जाएगा. फर्जी होने पर उसका अकाउंट बैन होगा. 

क्या आप सही तरीके से स्नान कर रहे हैं?, जानिए

इस एक गलती के कारण महिलाओं में बढ़ता है अनियमित पीरियड्स और हैवी ब्लीडिंग का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

पौधों को उगाने का नया तरीके, देखिये अभी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -