क्या करे जब ततैया मार दे डंक
क्या करे जब ततैया मार दे डंक
Share:

ततैया के काटने के बाद डंक के कारण त्वचा में जलन, दर्द और सूजन होनी शुरू हो जाती हैं. लेकिन घबराइए नहीं क्योंकि ततैया के डंक को कुछ घरेलू उपचारों के प्रयोग से ठीक किया जा सकता हैं.

1-बेकिंग सोडा ततैया के डंक के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है. बेकिंग सोडा की क्षारीय प्रकृति डंक को बेअसर करने में मदद करती है. यह दर्द और खुजली से तत्काल राहत प्रदान करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन, दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करता है.

समस्या होने पर एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा लें. दस मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. अगर जरूरत हो तो इस उपाय को कुछ ही घंटों के बाद दोहराये.

2-सफेद सिरका और सेब साइडर सिरका दोनों ततैया के डंक का प्रभावी तरीके से उपचार करता है. सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को दूर करते हैं. इसके अलावा, यह विष में एसिड को बेअसर कर दर्द और खुजली को दूर करने में मदद करता है.

ततैया के डंक को दूर करने के लिए कॉटन बॉल को कच्चे, अनफिल्टर्ड सेब साइड सिरके या सफेद सिरके में डूबोकर प्रभावित हिस्से पर 5 से 10 मिनट के लिए लगायें. जरूरत पड़ने पर इस उपाय को दोहराये.

ऑलिव आयल से बनाये अपनी हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -