सोरायसिस क्या है? इस से कैसे बचा जाए?
सोरायसिस क्या है? इस से कैसे बचा जाए?
Share:

सोरायसिस एक प्रकार का त्वचा रोग है जिसका पूरी तरह से ईलाज करना बेहद मुश्किल होता हैं. आधुनिक विज्ञान में इतनी प्रगति होने के बाद भी अभी तक ऐसी कोई सुरक्षित दवा नहीं मिली है जो इसे तुरंत जड़ से मिटा सके. सोरायसिस से ठीक होने के लिए रोगी व्यक्ति को नियमित दवा लेने के साथ पथ्य पालन और मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखना बेहद जरुरी होता हैं.

सोरायसिस के उपचार के मुख्य दो उद्देश होते हैं:

1. त्वचा के पेशी की निर्माण की गति को सामान्य करना जिससे की चमड़ी पर परत न जमा हो सके और प्लेक निर्मिति नहीं हो सके.

2. त्वचा को फिर से समतल और मुलायम करने के लिए उस पर मलम या क्रीम लगाना.  

सोरायसिस का उपचार कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे की सोरायसिस का प्रकार, अवधि, रोगी की उम्र और मेडिकल हिस्ट्री इत्यादि.

उपचार:

1. कर्टिको स्टेरॉयड्स: यह त्वचा की रोग प्रतिकार शक्ति कम कर चमड़ी की सूजन कम करता हैं. इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह अनुसार सिमित अवधि तक ही करना चाहिए.

2. विटामिन डी अनुरूप एनालोग: यह दवा त्वचा के बढ़ने की गति को कम करता हैं। इसमें कैल्सीट्रिओल और क्याल्सिपोट्रीने दवा का उपयोग किया जाता हैं.  
    
3. रेटिनॉइड्स: यह त्वचा की DNA गतिविधि को सामान्य करता है और सूजन में कमी लाता हैं. इनका उपयोग करने के बाद तेज सूर्यप्रकाश में नहीं जाना चाहिए और मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए.

4.  टार: यह सोरायसिस के लिए इस्तेमाल की जानेवाली सबसे पुरानी दवा हैं. इसके उपयोग से सुजन कम होती है और त्वचा पर जमी परत जल्द कम हो जाती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -