क्या होता है जब आपका पैर हो जाता है सुन्न
क्या होता है जब आपका पैर हो जाता है सुन्न
Share:

लेग अटैक की समस्या ज्यादातर मधुमेह से रोगियों में देखने को मिलती है. इसमें पैरों की उंगलियों से नसे अवरूद्ध होना शुरू हो जाती है. जिससे रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है. कई बार इसकी वजह से मरीजों को अपने अंग तक कटवाने पड़ जाते हैं, जबकि संक्रमण ज्यादा फैलने की स्थिति में यह जानलेवा भी हो सकता है. सामान्यत: पुरुषों में ये समस्या महिलाओं की तुलना में ज्यादा होती है.

लेग अटैक 60 वर्ष से अधिक के पुरुष व रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाएं में ज्यादा होने का खतरा रहता है. ज्यादा धूम्रपान करने वाले, मधुमेह रोगी, उच्च कोलेस्ट्रॉल व उच्च रक्तचाप से परेशान लोगों को भी सावधान रहना चाहिए. जिन परिवार में नसों की बीमारी का पारिवारिक इतिहास हो, अत्यधिक वजन या मोटापा व अव्यवस्थित जीवनशैली रहती हो उन्हें अपनी जीवनशैली में तुंरत सुधार लाना चाहिए.

इस रोग में रक्त धमनियों की भीतरी दीवारों पर वसा जम जाती है. ये हाथ-पांवों के ऊतकों में रक्त प्रवाह को रोकता है. इस रोग के प्राथमिक चरण में चलने या सीढ़ियां चढ़ने पर पैरों और कूल्हों थकाना या दर्द महसूस होता है. अन्य लक्षणों में दर्द, सुन्न होना, पैर की पेशियों में भारीपन शामिल है. शारीरिक काम करते समय मांसपेशियों को अधिक रक्त प्रवाह चाहिए होता है. यदि नसें तंग हो जाएं तो पेशियों को पर्याप्त खून नहीं मिलता. आराम के वक्त रक्त प्रवाह की उतनी आवश्यकता नहीं होती, इसलिए बैठ जाने से दर्द भी चला जाता है. इसलिए शुरू में मरीज शारीरिक श्रम के वक्त दर्द की शिकायत करते हैं. फिर जैसे-जैसे मर्ज बढ़ता जाता है, मरीज को आराम के समय भी दर्द रहने लगता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -