क्या होती है एंजियोप्लास्टी?
क्या होती है एंजियोप्लास्टी?
Share:

एंजियोप्लास्टी एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जो आमतौर पर हृदय को रक्त की आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए की जाती है। इसे कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है, इसमें हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को खोलना शामिल है। ये रक्त वाहिकाएं, जिन्हें कोरोनरी धमनियों के रूप में जाना जाता है, एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी स्थितियों के कारण संकुचित या अवरुद्ध हो सकती हैं, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।

एंजियोप्लास्टी के लिए संकेत:
एथेरोस्क्लेरोसिस: संकुचित धमनियों के कारण कठिनाइयों का सामना करने वाले व्यक्तियों को एंजियोप्लास्टी कराने की सलाह दी जाती है।
दिल के दौरे के जोखिम में कमी: दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के लिए उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों के लिए एंजियोप्लास्टी की सिफारिश की जाती है।
मधुमेह: मधुमेह के कारण उच्च जोखिम वाले लोगों को एंजियोप्लास्टी की आवश्यकता हो सकती है।
कोरोनरी धमनी में रुकावट: कोरोनरी धमनियों में रुकावट, जो अक्सर दिल के दौरे के कारण होती है, को एंजियोप्लास्टी के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।
एनजाइना: हृदय को अपर्याप्त रक्त आपूर्ति के कारण सीने में दर्द की विशेषता वाले एनजाइना से एंजियोप्लास्टी से राहत मिल सकती है।

एंजियोप्लास्टी से जुड़े जोखिम:
कई कारक एंजियोप्लास्टी से जुड़े जोखिम को बढ़ाते हैं, जिनमें शामिल हैं:
बढ़ी उम्र
अनेक चिकित्सीय स्थितियों की उपस्थिति
मधुमेह
गुर्दे खराब
फेफड़ों में तरल पदार्थ
कमजोर दिल
कम रक्तचाप
जटिल धमनी संरचना
कैल्सीफिकेशन के साथ धमनियों में रुकावट

एंजियोप्लास्टी की लागत:
एंजियोप्लास्टी की लागत अस्पताल की प्रतिष्ठा और स्टेंट की आवश्यकता है या नहीं जैसे कारकों पर निर्भर करती है। सरकारी अस्पताल 20,000 से 30,000 रुपये के बीच शुल्क ले सकते हैं, जबकि निजी अस्पताल 2 से 5 लाख रुपये या अधिक के बीच शुल्क ले सकते हैं।

हृदय संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए एंजियोप्लास्टी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो लक्षणों से राहत प्रदान करती है और दिल के दौरे जैसी गंभीर जटिलताओं के जोखिम को कम करती है। इसकी प्रक्रिया, संकेत, जोखिम और लागत को समझने से व्यक्तियों को अपने हृदय स्वास्थ्य के संबंध में सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

आपको भी नहीं पता अपनी स्किन टाइप, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें पहचान?

आपकी ये बैड हैबिट्स बिगाड़ सकती हैं हार्मोन लेवल

तेजी से बाल विकास दिलाने: प्राकृतिक तरीके और प्याज के रस की शक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -