शराब और गोलियों का करते है एक साथ सेवन तो अभी हो जाएं सावधान वरना?

शराब और गोलियों का करते है एक साथ सेवन तो अभी हो जाएं सावधान वरना?
Share:

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, हममें से कई लोग तनाव और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के प्रबंधन के लिए कभी-कभार दवाओं की आवश्यकता से अनजान नहीं हैं। साथ ही, सामाजिक मेलजोल और एक या दो पेय का आनंद लेने का प्रलोभन भी आम है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब शराब और गोलियां मिल जाती हैं तो क्या होता है? यह लेख संभावित जोखिमों और प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए शराब और दवाओं के बीच परस्पर क्रिया की पड़ताल करता है।

मूल बातें समझना

विशिष्टताओं में जाने से पहले, कुछ मूलभूत अवधारणाओं को समझना आवश्यक है:

1. अल्कोहल चयापचय

जब आप शराब का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर मुख्य रूप से यकृत में इसका चयापचय करता है। इस प्रक्रिया में एंजाइम अल्कोहल को ऐसे यौगिकों में तोड़ते हैं जिन्हें शरीर से हटाया जा सकता है।

2. दवा चयापचय

दवाएं भी लीवर में चयापचय से गुजरती हैं। एंजाइम दवाओं को उन रूपों में तोड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं जिन्हें आपका शरीर उपयोग कर सकता है या समाप्त कर सकता है। अब, आइए देखें कि ये दोनों प्रक्रियाएँ कैसे परस्पर क्रिया करती हैं और क्या परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं।

दवाओं के साथ शराब मिलाने के जोखिम और प्रभाव

1. दवा की प्रभावशीलता में कमी

शराब कुछ दवाओं के चयापचय में हस्तक्षेप कर सकती है। इस हस्तक्षेप से दवा की प्रभावशीलता कम हो सकती है, जिससे आपका उपचार कम प्रभावी हो जाएगा।

2. औषधि क्षमता में वृद्धि

दूसरी ओर, शराब कुछ दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकती है, जिससे संभावित रूप से वे अपेक्षा से अधिक शक्तिशाली हो सकती हैं। इससे अप्रत्याशित और कभी-कभी खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

3. लीवर का अधिभार

शराब और दवाएँ दोनों का चयापचय यकृत में होता है। जब आप इन्हें मिलाते हैं, तो आपके लीवर को अधिक भार का सामना करना पड़ सकता है, जिससे दोनों पदार्थों को एक साथ संसाधित करने में कठिनाई हो सकती है। यदि आपको लीवर की समस्या है तो यह विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है।

4. उनींदापन और चक्कर आना

कई दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं जैसे उनींदापन और चक्कर आना। शराब इन दुष्प्रभावों को बढ़ा सकती है, जिससे आप अधिक बेहोश या अस्थिर महसूस कर सकते हैं।

5. मतली और उल्टी

शराब और कुछ दवाएं पेट की परत में जलन पैदा कर सकती हैं। इन्हें मिलाने से मतली, उल्टी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा का खतरा बढ़ सकता है।

6. निर्भरता का जोखिम

कुछ दवाएं, विशेष रूप से दर्द या चिंता के लिए, निर्भरता का जोखिम रखती हैं। शराब इस जोखिम को बढ़ा सकती है, जिससे संभावित रूप से मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या हो सकती है।

7. बिगड़ा हुआ निर्णय और समन्वय

शराब निर्णय और समन्वय को ख़राब करती है। जब इसे समान प्रभाव वाली दवाओं के साथ मिलाया जाता है, तो यह दुर्घटनाओं और चोटों का कारण बन सकता है।

सामान्य दवाएं जो शराब के साथ परस्पर क्रिया करती हैं

1. दर्दनिवारक

ऑक्सीकोडोन जैसी ओपिओइड दर्द निवारक दवाएं और कुछ ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं शराब के साथ मिश्रित होने पर खतरनाक हो सकती हैं। दोनों पदार्थ केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर दबाव डालते हैं, जिससे श्वसन अवसाद और अधिक मात्रा का खतरा बढ़ जाता है।

2. अवसादरोधी

शराब एक अवसादनाशक है, और इसे अवसादरोधी दवाओं के साथ मिलाने से उदासी और निराशा की भावनाएँ बढ़ सकती हैं। यह दवा की प्रभावशीलता को भी कम कर सकता है।

3. एंटीबायोटिक्स

कुछ एंटीबायोटिक्स, जैसे कि मेट्रोनिडाज़ोल और लाइनज़ोलिड, शराब के साथ मिलाने पर गंभीर प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। लक्षणों में मतली, उल्टी, सिरदर्द और तेज़ हृदय गति शामिल हो सकते हैं।

4. चिंता-विरोधी दवाएं

बेंजोडायजेपाइन और कुछ नींद सहायक दवाएं शराब के शामक प्रभाव को बढ़ाती हैं, जिससे अधिक मात्रा और नशे की लत का खतरा बढ़ जाता है।

सुरक्षा सावधानियां

दवाएँ लेते समय संभावित जोखिमों से बचने के लिए:

1. अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें

कोई भी दवा लेते समय शराब का सेवन करने से पहले हमेशा अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या फार्मासिस्ट से परामर्श लें। वे आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

2. दवा लेबल पढ़ें

अपनी दवाओं के लेबल को ध्यान से पढ़ें। कुछ लोग स्पष्ट रूप से शराब के सेवन के विरुद्ध चेतावनी देते हैं।

3. निर्धारित खुराक का पालन करें

अपनी दवाओं की निर्धारित खुराक पर कायम रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श किए बिना उन्हें बढ़ाएं या घटाएं नहीं।

4. अपनी सीमा जानें

यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो अपनी सीमा जानें और जिम्मेदारी से पियें। अत्यधिक या अत्यधिक शराब पीने से बचें। संक्षेप में, शराब और दवाओं के बीच परस्पर क्रिया जटिल और संभावित रूप से हानिकारक हो सकती है। सावधानी बरतना और अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। जब संदेह हो, तो पेशेवर मार्गदर्शन लें और जोखिम पैदा करने वाली दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें। इस संयोजन के जोखिमों और प्रभावों को समझकर, आप अपने स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं।

खाद्य पदार्थ जो बच्चों में एकाग्रता और अति सक्रियता को प्रभावित करते हैं

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए रखें इन बातों को ध्यान

कॉफी और कोला से बचें, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो स्वस्थ बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 ड्रिंक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -