दिमाग पर हीटस्ट्रोक का क्या प्रभाव पड़ता है? एक्सपर्ट से जानिए
दिमाग पर हीटस्ट्रोक का क्या प्रभाव पड़ता है? एक्सपर्ट से जानिए
Share:

हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जहां शरीर का तापमान 104 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक हो सकता है। यह अक्सर गर्म वातावरण में लंबे समय तक रहने पर होता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, जिससे मस्तिष्क क्षति, अंग विफलता और यहां तक कि मृत्यु जैसी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, कई कारक हीट स्ट्रोक में योगदान कर सकते हैं, जिनमें अत्यधिक शराब का सेवन, निर्जलीकरण और कुछ दवाएं शामिल हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ाती हैं। इसके अलावा, मोटापा और खराब स्वास्थ्य भी हीट स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है।

हीट स्ट्रोक के लक्षण
हीट स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनमें शुष्क त्वचा, तेजी से सांस लेना, रक्तचाप में उतार-चढ़ाव, भ्रम, उल्टी और चक्कर आना शामिल हैं। यदि उपचार न किया जाए, तो हीट स्ट्रोक से हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है, तंत्रिका क्षति, मस्तिष्क में सूजन और संचार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अध्ययनों से बढ़ते तापमान और माइग्रेन सिरदर्द के बीच संबंध भी पता चला है।

इन लोगों को ज्यादा खतरा
अल्जाइमर रोग से पीड़ित व्यक्तियों की संज्ञानात्मक क्षमताओं पर गर्मी से संबंधित मुद्दों के प्रभाव के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा, मधुमेह और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों को इन स्थितियों के एक साथ रहने पर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

रोकथाम के उपाय
विशेषज्ञ घर पर रहते हुए भी लू से बचाव के लिए कई उपाय सुझाते हैं। लैवेंडर या पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेलों के साथ कोल्ड कंप्रेस लगाने से मदद मिल सकती है। जलयोजन महत्वपूर्ण है, इसलिए हर्बल चाय, नींबू पानी, नारियल पानी और छाछ पीने से जलयोजन स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। गर्म मौसम के दौरान ढीले, हल्के कपड़े पहनने और ज़ोरदार गतिविधियों से बचने की भी सिफारिश की जाती है।

दिमाग और शरीर दोनों पर हीट स्ट्रोक के प्रभाव को समझना जरूरी है। रोकथाम की रणनीतियों को सीखकर और उन्हें लागू करके, व्यक्ति इस स्थिति से खुद को बचाने का प्रयास कर सकते हैं।

हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है ठंडे दूध का सेवन, चौंकाने वाले है फायदे

गर्मियों में भी करते हैं अदरक का सेवन, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -