क्या हमारे संस्कार यही सिखाते है...?
क्या हमारे संस्कार यही सिखाते है...?
Share:

इस साल से दीपावली पर उपहारों की अदला बदली बंद, क्यूँ न इस दीपावली हम एक नया विचार करे, जब भी हम रिश्तेदारों से या दोस्तों से मिले तो बिना किसी उपहार के मिले हम भी क्या ये नई नई परम्पराएँ शुरू कर बैठे है, अगर हम आपके यहाँ आयेंगे तो एक अच्छा सा उपहार लाएंगे और फिर जब आप हमारे आओगे तो आप भी एक अच्छा सा उपहार लेकर आओगे इन्ही उपहारों के चलते बड़ी बड़ी कंपनियां चांदी काट रही है. और मध्यम वर्ग डिब्बों के रेट उलट पलट रहा है की किस दोस्त को क्या देना है, कौन सा रिश्तेदार कितनी हैसियत का है. क्या हमारे संस्कार यही सिखाते हे की उपहार के अनुसार हम सामने वाली की हैसियत की गणना करें ।

अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार हमें महंगा उपहार देता है, तो हमें भी उसको महंगा उपहार ही वापिस करना होगा और अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार हल्का उपहार दे तो हम भी उसे हल्का दे देते है कुछ ऐसा माहौल बनाया जा रहा है, टीवी और सारे मीडिया द्वारा आपको ये बताने पर लगा है की कितना सामान कहाँ कहाँ बेचा जा रहा है असल में ये खबरे नहीं है दोस्तों ये आपका दिमाग घुमाने की साजिश है की आपको लगे सारी दुनिया सामान खरीदने में लगी है ओर आप पीछे ही रह गए इस साल से आप भी इस सुविचार पर काम करे, की इस दीवाली को दीवाला न बनाए ।

इस साल की दीपावली पर हम दोस्तों व रिश्तेदारो के साथ खूब धूमधाम से मनायें क्यों न हम अपनी पुरानी भावनाओं को पुनर्जीवित करे। यह उत्सव हे अपनो का अपनों के लिए, दोस्तों का दोस्ती के लिए हम सभी के जीवन में इसका अपना बहुत महत्त्व हे ये त्यौहार हे खुशियो का, मिठाई का, पटाखों का, रौशनी का, नव ऊर्जा का यहाँ न कोई छोटा हे न कोई बड़ा हम सब अपनों के बीच अपना बनकर इस उत्सव को मनाये व अपनी खुशियो को अपनों के साथ बांटकर मनाये ।

 । । बदलो सोच को ,बदलो अपने विचार । ।

 । । बदलो समाज को, लाओ नए - नए विचार । ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -