'अपने काम से काम रखें पश्चिमी देश..', विदेश मंत्री जयशंकर के बेबाक जवाब का मुरीद हुआ रूस, जानिए क्या कहा ?
'अपने काम से काम रखें पश्चिमी देश..', विदेश मंत्री जयशंकर के बेबाक जवाब का मुरीद हुआ रूस, जानिए क्या कहा ?
Share:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर को रूस के अपने समकक्ष से इस बात के लिए प्रशंसा मिली है कि उन्होंने यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद भारत द्वारा रूसी तेल की खरीद पर सवाल उठाने पर पश्चिमी देशों से "अपने काम से काम रखने" के लिए कहा था। रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, देश के विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव सोची में विश्व युवा मंच को संबोधित करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि, "मेरे मित्र, विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर, एक बार संयुक्त राष्ट्र में भाषण दे रहे थे। उनसे पूछा गया कि उन्होंने रूस से इतना अधिक तेल क्यों खरीदना शुरू कर दिया। उन्होंने उन्हें अपने काम से काम रखने की सलाह दी और साथ ही उन्हें याद दिलाया कि कितना तेल पश्चिम ने रूसी संघ से तेल खरीदना शुरू कर दिया था और जारी रखा। यह भारत की राष्ट्रीय गरिमा है।'' दरअसल, यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद, पश्चिम के अधिकांश देशों ने मास्को पर प्रतिबंध लगा दिए और कच्चा रूसी तेल खरीदना बंद कर दिया था। हालाँकि, भारत ने प्रतिबंध मानने से इनकार कर दिया। डॉ जयशंकर ने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर नई दिल्ली की स्थिति को स्पष्ट करते हुए इस बात पर जोर दिया कि भारतीय नागरिक ऊर्जा की ऊंची कीमतें वहन नहीं कर सकते हैं और नरेंद्र मोदी सरकार केवल अपने नागरिकों के लिए सर्वोत्तम सौदा प्राप्त करने का प्रयास कर रही है।

विदेश मंत्री ने यूरोप के "दोहरे मानकों" का भी आह्वान किया और कहा कि उसे इस मानसिकता से बाहर निकलने की जरूरत है कि यूरोप की समस्याएं दुनिया की समस्याएं हैं, लेकिन दुनिया की समस्याएं यूरोप की समस्याएं नहीं हैं। हाल ही में, डॉ. जयशंकर से म्यूनिख में एक सुरक्षा सम्मेलन में भारत द्वारा रूसी तेल की निरंतर खरीद के बारे में पूछा गया था। उनसे पूछा गया था कि क्या यह अन्य प्रमुख सहयोगियों के साथ उसके समीकरणों में एक समस्या बन जाता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक उनके साथ थे, डॉ जयशंकर ने जवाब दिया, "यह एक समस्या क्यों होनी चाहिए? मैं कई विकल्पों के लिए पर्याप्त स्मार्ट हूं। आपको प्रशंसा करनी चाहिए न कि आलोचना करनी चाहिए। क्या यह कोई समस्या है?"  विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन युद्ध पर भारत की स्थिति "बहुत स्पष्ट और बहुत सार्वजनिक" है। उन्होंने कहा, "मेरे प्रधान मंत्री द्वारा व्यक्त की गई भारतीय स्थिति यह है कि यह युद्ध का युग नहीं है और बातचीत और कूटनीति ही इसका उत्तर है।"

नरेंद्र मोदी सरकार के रुख को मॉस्को से पहले भी सराहना मिल चुकी है. जनवरी में, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि मॉस्को "भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है क्योंकि यह आश्वासन दिया गया है कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके खिलाफ 'खेल' नहीं खेलेगी"। पुतिन ने कहा था कि,  "भारत एक स्वतंत्र विदेश नीति अपना रहा है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है। लेकिन 1.5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार है। और प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, उस अधिकार को साकार किया जा रहा है। यह यह सिर्फ एक बयान नहीं है, यह संयुक्त कार्य के आयोजन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें मध्यम और लंबी अवधि में अपने भागीदारों के कार्यों का पूर्वानुमान लगाने का अवसर देता है।'

कांग्रेस उम्मीदवार नासिर हुसैन जीते, तो 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारों से गूंजी कर्नाटक विधानसभा, इल्तहाज़, मुनव्वर और मोहम्मद गिरफ्तार

साइबर क्राइम की कमर तोड़ने के लिए सरकार ने लॉन्च किया 'चक्षु' ! जानिए ये कैसे करेगा कामलोकसभा टिकट कटने पर क्या बोले दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ?

बैंगलोर की जेलों में कैसे पनप रही आतंकी विचारधारा ? 7 राज्यों में NIA की रेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -