यहाँ निकली पुलिस कांस्टेबल के 3700 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, ये लोग करें आवेदन
यहाँ निकली पुलिस कांस्टेबल के 3700 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, ये लोग करें आवेदन
Share:

वेस्ट बंगाल में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यहां पुलिस विभाग में पुरुष व महिला कांस्टेबलों के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती का ऐलान किया गया है. 10वीं पास जो भी युवा इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in पर रिक्तियों से जुड़ा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से कांस्टेबल भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो 01 मार्च, 2024 को खोल दी जाएगी. इच्छुक युवा रजिस्ट्रेशन विंडो खुलते ही पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रदेश में 3 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर सरकारी नौकरी दी जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती के बाद यह भी एक बड़ी भर्ती मानी जा रही है.

पदों का विवरण:-
पश्चिम बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 3734 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमें से 3464 पद पुरुष कांस्टेबल के लिए एवं 270 पद लेडी कांस्टेबल के लिए तय किए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इन रिक्त पदों के लिए आवेदन कल यानी 01 मार्च 2024 से शुरू होंगे. इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स को 29 मार्च, 2024 तक आवेदन करना होगा. फिर 01 से 07 अप्रैल 2024 तक करेक्शन विंडो खुली रहेगी.

आवश्यक योग्यता:-
पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा यानी 10वीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है. 18 से 30 साल की उम्र के कैंडिडेट्स इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2024 से जुड़े नोटिफिकेशन व अन्य डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in पर चेक करते रहें.

चयन प्रक्रिया:-
वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल के इन रिक्त पदों पर सरलता से चयन नहीं होगा. इसके लिए कई राउंड की परीक्षाएं पास करनी होंगी. उसके बाद ही कैंडिडेट्स को सरकारी नौकरी के योग्य माना जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, पुलिस भर्ती परीक्षा के तहत सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. उसमें चयनित कैंडिडेट्स को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट एवं फाइनल लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. फिर बोर्ड द्वारा इंटरव्यू लेगा.

आवेदन शुल्क:-
पश्चिम बंगाल में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को रिक्त पदों पर आवेदन करने के साथ ही निश्चित शुल्क भी जमा करना होगा. 10वीं पास सभी कैंडिडेट्स को आवेदन फॉर्म के साथ 70 रुपये शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना होगा. वहीं, बंगाल के एससी, एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स को कोई भी फीस जमा नहीं करनी है. अन्य राज्यों के आरक्षित कैंडिडेट्स को फीस के तौर पर 20 रुपये शुल्क जमा करना होगा.

इस राज्य में निकली पुलिस कांस्टेबल की बंपर भर्तियां, ये लोग करें आवेदन

डिप्‍टी कलेक्‍टर और डिप्‍टी एसपी बनने का सुनहरा मौका, लाखों में मिलेगी सैलरी

10वीं, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए यहाँ निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -