प्रथा के नाम ऐसे-ऐसे होते हैं काम, रोगंटे खड़े कर देगी खबर

प्रथा के नाम ऐसे-ऐसे होते हैं काम, रोगंटे खड़े कर देगी खबर

धर्म के नाम कर कई बार उटपटांग परम्पराएं मानी जाती हैं, और उन्हें निभाया भी जाता है बिना ये सोचे कि किसी पर ये कैसा असर करेगी. दरअसल, दुनिया में कई तरह के भरम होते हैं जिन्हे लोग बिना सोचे समझे मानते हैं. जो पीढ़ियों से चली आ रही हैं उन्हें तो और भी निभाया जाता है. एक परिवार ने अगर कोई प्रथा शुरू की है तो उसे सालों साल बस चलाये जाते हैं. वैसे धार्मिक होना कहीं गलत नहीं है लेकिन कई बार लोग ऐसी प्रथा को आगे बढ़ाते हैं जिन्हे सुनकर हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं. आज हम कुछ ऐसी ही प्रथाओं की बात कर रहे हैं जिन्हे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आइये जानते हैं.

* Sky Burial, Tibet -

आपको बता दे तिब्बत में एक ऐसी प्रथा है जहाँ पर लोगों की लाश को नग्न कर उसे एक पहाड़ी पर ले जाते हैं जहाँ उसके टुकड़े कर दिए जाते हैं ताकि चील कौवे उसे आ कर खा सके. इसमें लोगों का कहना है कि मृत शरीर एक खाली बर्तन जैसा है, जिसे जरूरत न होने पर फेंका जा सकता है. इस प्रथा का नाम है  'स्काई बरियल'.

* Karnataka -

भारत के कर्णाटक राज्य में एक प्रथा है जहाँ पर लोग ब्राह्मणों के जूठे केले के पत्तों पर लोटते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योकि मान्यता के अनुसार इससे बीमारी दूर होती है. 

* Caribbean Island -

यहाँ कुछ ऐसे भक्त रहते हैं जो आत्माओं को अपना मानते हैं. यहाँ के लोगों का ये मानना है कि इन्हे समय समय पे एनर्जी की ज़रूरत होती है जो इन्हे बलि देने से मिलती हैं. इस दौरान कई तरह की बलि दी जाती है. बलिदान देने वाला शख्स अपने होश खो देता है और इसी बिच आत्माएं उनके भीतर भी आती हैं.

 

पक्षियों का ये नज़ारा आपको भी 'वाह' कहने पर कर देगा मजबूर

इस तरह से बदले जा सकते है आपके कटे-फटे और गले नोट

न्यूड फोटोज से चर्चा में आ रही हैं पामेला एंडरसन