यहाँ किसी की मृत्यु पर होता है त्यौहार जैसा जश्न

यहाँ किसी की मृत्यु पर होता है त्यौहार जैसा जश्न

हम सब जानते हैं कि घर में अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो वहां का माहौल एकदम शोकग्रस्त हो जाता है। कई दिनों तक वहां इसे लेकर कई रीती रिवाज चलते रहते हैं। कई दिनों तक हम घर में किसी भी तरह का कोई आयोजन नही कर सकते हैं। लेकिन एक जगह ऐसी है जहाँ किसी की मौत होने पर डांस किया जाता है या जश्न मनाया जाता है। हैरान रह गए ना,तो हम आपको बताते हैं इसके पीछे की कहानी।

दरअसल, अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है मेडागास्‍कर। जहाँ एक अलग ही रिवाज है। यहाँ किसी की मौत के बाद माहौल त्यौहार जैसा होता है। जी हाँ, यही यहाँ का रिवाज है। इस अजीब रिवाज को यहाँ के लोग फामाडिहाना (टर्निग ऑफ द बोन्स) मनाते हैं। इस रस्म में लोग लाश को कब्र से निकाल कर उनकी शव यात्रा निकालते हैं।

अजीब बात ये नही बल्कि अजीब बात ये है कि इस दौरान लोग नए नए कपडे पहनते हैं साथ ही उस शव को भी नए कपडे में लपेटा जाता हैं। और इसके बाद यात्रा को नाचते गाते हुए निकाला जाता है। इसके साथ संगीत भी बजाया जाता है।जानवरों की बलि दी जाती है और मेहमानों व परिवारजनों के बीच मांसाहारी भोजन बांटा जाता है। ये त्यौहार हर सात साल में एक बार माया जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि मृत शरीर जितनी जल्दी कंकाल बनेगा वो उतनी ही जल्दी मुक्त हो सकेगा और तभी नए जीवन में प्रवेश कर सकेगा।

क्या आपने देखी है नकलची बतख

इन 5 कामों को गलती से भी किया तो मिल सकती है सजा ए मौत

Goa के ये Beaches हैं lovers के लिए बेस्ट

लाखों में नीलाम हुई हैं ये अजीबो गरीब चीजें