शादी के कार्ड से मायूस हुए लोग,लिखा था 'No Cocktail Party'

एक शादी का कार्ड आने पर सभी को ख़ुशी होती  है, लेकिन हिमाचल में शादी एक कार्ड आने पर मायूसी फ़ैल जाती है। दरअसल, उन्हें जो शादी के निमंत्रण मिल रहे हैं, उन कार्डों के ऊपर विशेष तौर पर लिखा हुआ होता है, ‘नो कॉकटेल पार्टी’। हिमाचल के चंबा क्षेत्र के गांवों की महिलाओं ने शराब के खिलाफ यह अनूठी मुहिम चलाई है। महिला मंगल दलों के दबाव में अब लोग शादी-ब्याह के कार्ड में इस तरह का संदेश छपवाने लगे हैं। मंगल दलों का दावा है कि अब तक चालीस से ज्यादा ऐसी शादियां वे करा चुके हैं।

चंबा क्षेत्र के दस गांवों की 104 महिला संगठनों से जुड़ी महिलाओं ने मेहंदी की रस्म के दौरान शराब परोसने की परंपरा के विरोध का बीड़ा उठाया। इसके लिए गांवों में 104 महिला मंगल दलों का गठन किया।चंबा ब्लॉक के तुंगोली, सनगांव, जगेठी, दिखोलगांव, स्यूंटा, चंबा, कल्टाडी, साबली, थान, जगधारगांव, कैंच्छू, भंडारगांव, कोट, हडम आदि में 40 शादी शराबरहित शादियां हो चुकी हैं।

शराब के बदले जूस - यहां महिलाओं ने शराब परोसने के स्थान पर लडक़ी की शादी में सभी मेहमानों को एक समय का टीका और लडक़े की शादी में बीस लीटर बुरांश का जूस परोसने का बीड़ा उठा रखा है।

Omg : यहां बेटी को दहेज में देते है 21 सांप

यहाँ 5 साल की उम्र में लड़कियों को..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -