दिवाली से पहले फिर बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज, इन प्रदेशों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

Oct 12 2019 02:29 PM
दिवाली से पहले फिर बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज, इन प्रदेशों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली: अक्टूबर महीने का पहला पखवाड़ा ख़त्म होने वाला है. ऐसे में रात में सर्दी का अहसास होने लगा है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार, इस बार दिवाली से पहले भी देश के कई प्रदेशों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही सर्दी भी तेज हो सकती है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बीते दो दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है.

जो इस वर्ष इस सीजन में पहली बार ऐसा हुआ है कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब केटेगरी में पहुंच गई. उल्लेखनीय है कि वायु की गुणवत्ता कई इलाकों में 200 से ऊपर पहुंच चुकी है. स्काइमेट.कॉम के अनुसार, अधिकतर जगहों पर हवा संतोषजनक मध्यम की श्रेणी में थी. हालांकि इस बीच चौंकाने की बात ये है कि अभी से कुछ जगहों पर सुबह में धुंध नज़र आने लगी है. इसके अलावा हरियाणा और उसके आसपास के इलाके में बने एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र को प्रदूषण के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है. इससे दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवाएं कुछ हल्की और परिवर्तनशील चल रही हैं. 

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से पूर्वी भारत के हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को पश्चिम बंगाल के गंगेय क्षेत्रों, ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी इलाकों में में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा. 

इस राज्य में एक दिन के लिए छात्राओं को बनाया गया डीएम और एडीएम

पे‍ट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती जारी, जानें नई कीमत

Forbes India Rich List 2019: मुकेश अंबानी फिर बने सबसे अमीर भारतीय, देखें पूरी सूची