Forbes India Rich List 2019: मुकेश अंबानी फिर बने सबसे अमीर भारतीय, देखें पूरी सूची

Oct 11 2019 04:01 PM
Forbes India Rich List 2019: मुकेश अंबानी फिर बने सबसे अमीर भारतीय, देखें पूरी सूची

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की सूची में फिर पहले नंबर पर काबिज हुए हैं. फोर्ब्स इंडिया मैगजीन ने वर्ष 2019 के अमीरों की सूची जारी की है. इस फेहरिस्त में 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति (नेटवर्थ) के साथ मुकेश अंबानी फिर नंबर वन पर आ गए हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी इस बार दूसरे सबसे रईस भारतीय बने हैं.

गौतम अडानी की कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर की है. अडानी की कामयाबी भी चमत्कारिक है, क्योंकि उन्होंने 8 स्थानों की छलांग लगाकर इस साल की लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है. मैगजीन के मुताबिक, 'हवाई अड्डे से लेकर डेटा सेंटर तक के सभी तरह के कारोबार की वजह से अडानी को यह कामयाबी मिली है.'  इस सूची में 100 सबसे रईस लोगों को शामिल किया जाता है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, '14 अमीरों की दौलत में 1 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई है. गत वर्ष की सूची में शामिल 9 अरबपति इस बार लिस्ट से बाहर हो गए हैं. बिजनेस टायकून अजीम प्रेमजी की संपत्ति में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिसकी वजह यह है कि उन्होंने मार्च में अपनी प्रॉपर्टी का बड़ा हिस्सा दान कर दिया था. इस कारण वह इस सूची में गत वर्ष के दूसरे स्थान के मुकाबले इस बार 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं.'

पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन आई गिरावट, जानिए आज के रेट

मंदी का असरः अब इस कंपनी ने किया 30 दिन तक उत्पादन बंद रखने का ऐलान

बीपीसीएल में विनिवेश को लेकर सरकार गंभीर, जनवरी में मंगा सकती हैं निविदाएं