अपने Computer को हाईस्पीड बनाने के ये है तरीके

Feb 20 2015 04:23 AM
अपने Computer को हाईस्पीड बनाने के ये है तरीके
कंप्युटर की स्पीड को लेकर अधिकांशतःलोग शिकायतें करते नज़र आते हैं, जिसके तहत लोग यह कहते हैं कि कंप्युटर पर्चेस किए अधिक समय नहीं हुआ और अभी से इसकी स्पीड धीमी होने लगी है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ ऐसे आसान टिप्स हैं, जिनकी सहायता से सुस्त और निजी कंप्युटर की रफ्तार को बढ़ाया जा सकता है।
 
डीफ्रेगमेंटेशन - डीफ्रेगमेंटेशन अर्थात् जब आपके कंप्युटर में ढेरों फाईलें और फोल्डर एकत्रित हो जाते हैं जो हार्डडिस्क अपने फ्रेक्शन के अनुसार इन फाईलों को यहां वहां स्टोर कर देता है। जब फाईलें अधिक हो जाती हैं तो कंप्युटर को इन्हें ढूंढने और रीड करने में समय लगता है। डीफ्रेगमेंटेशन कंप्युटर द्वारा हार्डडिस्क को रिड कर फाईलों पर जाने को कहा जाता है। 
 
बेकार फाईलों को हटाऐं - वर्तमान में एक हार्डडिस्क को फूल होने में अधिक समय नहीं लगता है। यह जितना भी भरा होगा। कंप्युटर की रैम पर उतना लोड पड़ेगा और कंप्युटर उतना ही धीरे चलेगा। आप स्पेसस्निफर या विनडर्टस्टेट जैसे प्रो्रमा के माध्यम से यह जान सकते हैं कि कौन सी फाईल आपकी हार्ड डिस्क में सबसे अधिक जगह घेरती है। ओएएक्स मैक कंप्युटर इसे बेहद आसान बनाता है। 
 
आॅटो मैटिक रन न करवाएं - यदि आप अपने कंप्युटर पर अच्छी स्पीड चाहते हैं तो आपको कंप्युटर को तुरंत स्टार्ट करने से बचना होगा। यह भी देखना होगा कि कौन सा प्रोग्राम आपके कंप्युटर पर चल रहा है। यदि आप चाहें तो इस प्रोग्राम को बंद किया जा सकता है। मैक के ओएसएक्स में एक्टिविटी माॅनिटर के माध्यम से विंडोज़ में टास्क मैनेजर के माध्यम से आप यह सब कर सकते हैं। यदि मैक है तो सिस्टम प्रिफेरेंसेज़ में जाकर यूज़र्स और ग्रुप्स का विकल्प चुनें और जिस प्रोग्राम को बंद करना हो उस पर क्लिक करें। 
 
वायरस फ्री करें - आपके कंप्युटर को वायरस और मेलवेयर फ्री करें, साॅफ्टवेयर से अपना काम चला सकते हैं, मगर उनका तर्क है कि यह बहुत ज़्यादा मेमोरी घेरता है। बिजली की अधिक खपत करता है मगर एंटीवायर से आपकी मेमोरी, डाटा, कंप्युटर की स्पीड सेफ हो जाती है।