चेहरे के निखार के लिए पानी और नींद है जरूरी

सारे दिन में 8 गिलास पानी पियें. यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है और इसे नज़रंदाज़ ना करें. पानी आपके शरीर को काफी अच्छी स्थिति में रखता है, तथा इसके साथ शरीर में अन्य पोषक पदार्थ डालने से शरीर स्वस्थ रहता है. आपके शरीर का द्रव्य मूत्र और पसीने के रूप में निकल जाता है. इसी वजह से आपको ज़्यादा पानी की आवश्यकता होती है, जिससे आपके शरीर में द्रव्यों की कमी ना हो. पानी के अलावा फलों के रस और दूध भी शरीर के द्रव्यों की भरपाई करने के लिए उत्तम हैं. अतः उन्हें भी अपनी इच्छानुसार खानपान में शामिल करें.

अगर आप अच्छी नींद नहीं लेंगे, तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखेगा. यहाँ बात सिर्फ आँखों के नीचे पड़े दागों की नहीं हो रही है, बल्कि समस्या इससे भी ज़्यादा गंभीर हो सकती है. हर रात कम से कम 6 से 8 घंटे सोयें. समय से अधिक और देर रात तक काम करके खुद को तनाव में ना रखें.

जब आप अच्छे से नहीं सोते हैं, तो इससे खून फैलने लगता है और इससे आपकी त्वचा धीरे धीरे पीली पड़ने लगती है. जब आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी त्वचा खुद की मरम्मत करने में सफल होती है. इस समय मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और नयी कोशिकाओं का उत्पादन होता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -