ड्रोन कैमरे से होगी श्री गणेश चतुर्थी पर्व पर निगरानी

Sep 01 2016 05:52 PM
ड्रोन कैमरे से होगी श्री गणेश चतुर्थी पर्व पर निगरानी

मुंबई। श्री गणेश चतुर्थी का पर्व सोमवार से प्रारंभ होने जा रहा है। इस पर्व के दौरान असामाजिक तत्वों पर नज़र रखने हेतु पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरे का उपयोग किया जाएगा। इसके दौरान गणेश विसर्जन के समय पुलिस ड्रोन से यात्रा पर ध्यान रखेगी। मुंबई की भारी भीड़ को प्रबंधित करने के लिए पुलिस संयुक्त पुलिस विशेषतौर पर प्रबंध करेगी। इसके लिए श्री गणेशोत्सव की सुरक्षा हेतु पुलिसकर्मियों को बड़े पैमाने पर लगाया जाएगा। हालात ये है कि मुंबई पुलिस समेत अन्य क्षेत्रों के पुलिस बल के अवकाश को रद्द कर दिया गया है।

दस दिवसीय उत्सव के तहत बड़े - बड़े पांडालों में वृहद गणेश जी विराजित किए जाऐंगे। कई स्थानों पर तो गणेश मंडलों द्वारा भगवान श्री गणेश को आभूषण धारण करवाए जाऐंगे। ऐसे में इनकी सुरक्षा प्रमुख रहेगी। हालांकि गणेश पांडालों में निजी तौर पर भी सुरक्षा का प्रबंध रहेगा।

तो दूसरी ओर पुलिस का भी अच्छा - खासा प्रबंध होगा। गिरगांव चैपाटी में ड्रोन से भीड़ पर निगरानी की गई थी। इसका अच्छा परिणाम भी मिला। इसे ध्यान में रखते हुए गिरगांव के अतिरिक्त शिवाजी पार्क, जुहू, मार्वे और चैपाटी पर विसर्जन चल समारोह में ड्रोन से नज़र रखी जाएगी। ऐसे में यातायात व्यवस्था का भी ध्यान रखा जाएगा। कई जगह वाहनों की आवाजाही ही प्रतिबंधित कर दी जाएगी।