Share:
एक रिश्ते में जबरदस्ती नियंत्रण करने के चेतावनी संकेत
एक रिश्ते में जबरदस्ती नियंत्रण करने के चेतावनी संकेत

जबरदस्ती नियंत्रण एक गंभीर मुद्दा है जो रिश्ते में व्यक्तियों पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। अपनी या अपने किसी प्रियजन की सुरक्षा के लिए चेतावनी संकेतों को पहचानना आवश्यक है। इस लेख में, हम किसी रिश्ते में जबरदस्ती नियंत्रण के विभिन्न संकेतकों पर चर्चा करेंगे और इसे संबोधित करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

बलपूर्वक नियंत्रण को समझना

चेतावनी के संकेतों पर ध्यान देने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि जबरदस्ती नियंत्रण क्या है। जबरदस्ती नियंत्रण व्यवहार का एक पैटर्न है जिसका उपयोग एक साथी दूसरे पर हावी होने और हेरफेर करने के लिए करता है। यह शारीरिक शोषण से परे है और इसमें अक्सर मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और वित्तीय शोषण शामिल होता है।

ज़बरदस्ती नियंत्रण कैसा दिखता है

जबरदस्ती नियंत्रण कई तरीकों से प्रकट हो सकता है, और इसे पहचानना हमेशा आसान नहीं होता है। यहां कुछ प्रमुख चेतावनी संकेत दिए गए हैं:

अलगाव की रणनीति

जबरदस्ती नियंत्रण करने वालों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक आम रणनीति अपने साथी को दोस्तों और परिवार से अलग करना है। वे सभी सामाजिक संबंधों को नियंत्रित करने पर जोर दे सकते हैं, जिससे पीड़ित के लिए रिश्ते से बाहर रिश्ते बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

निगरानी एवं निगरानी

दुर्व्यवहार करने वाला साथी लगातार पीड़ित की गतिविधियों पर नज़र रख सकता है। इसमें उनके फोन को ट्रैक करना, सोशल मीडिया खातों तक पहुंच की मांग करना या यहां तक ​​कि घर में निगरानी कैमरे स्थापित करना भी शामिल हो सकता है।

भावनात्मक हेरफेर

भावनात्मक हेरफेर बलपूर्वक नियंत्रण की एक पहचान है। इसमें गैसलाइटिंग शामिल हो सकती है, जहां दुर्व्यवहार करने वाला वास्तविकता से इनकार करता है या पीड़ित को उनकी विवेकशीलता पर संदेह करता है। वे नियंत्रण बनाए रखने के लिए अपराधबोध, धमकियों या भावनात्मक ब्लैकमेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

वित्तीय नियंत्रण

वित्त पर नियंत्रण एक और चेतावनी संकेत है। दुर्व्यवहार करने वाला पैसे तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकता है, वित्तीय पारदर्शिता की मांग कर सकता है, या यहां तक ​​कि पीड़ित को अपनी आय सौंपने के लिए मजबूर कर सकता है।

डराना-धमकाना

जबरदस्ती नियंत्रण में अक्सर डराना-धमकाना और धमकियां शामिल होती हैं, प्रत्यक्ष और सूक्ष्म दोनों तरह से। इसमें मौखिक दुर्व्यवहार, हिंसा की धमकियाँ, या पीड़ित को आज्ञाकारी बनाए रखने के लिए आक्रामकता का प्रदर्शन शामिल हो सकता है।

पीछा करना और उत्पीड़न

कुछ मामलों में, दुर्व्यवहार करने वाला व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन, पीछा करने या उत्पीड़न में संलग्न हो सकता है। वे पीड़ित का पीछा कर सकते हैं, लगातार संदेश भेज सकते हैं, या साइबरबुलिंग में संलग्न हो सकते हैं।

गैसलाइटिंग: आपको वास्तविकता पर संदेह करना

गैसलाइटिंग एक हेरफेर तकनीक है जहां दुर्व्यवहार करने वाला पीड़ित को अपने विचारों, भावनाओं और धारणाओं पर संदेह करने की कोशिश करता है। वे पीड़ित की भावनाओं को अमान्य करने के लिए "आप अतिप्रतिक्रिया कर रहे हैं" या "आप बहुत संवेदनशील हैं" जैसी बातें कह सकते हैं।

अलगाव: आपकी सहायता प्रणाली को बंद करना

पीड़ित को दोस्तों और परिवार से अलग करना एक सामान्य रणनीति है। दुर्व्यवहार करने वाला व्यक्ति पीड़ित को प्रियजनों के साथ समय बिताने से हतोत्साहित कर सकता है या रोक सकता है, जिससे पीड़ित खुद को अलग-थलग महसूस करने लगता है।

वित्तीय दुरुपयोग: अपने वित्त को नियंत्रित करना

पीड़ित के वित्त को नियंत्रित करना शक्ति का प्रयोग करने का एक तरीका है। दुर्व्यवहार करने वाला व्यक्ति पैसे तक पहुंच सीमित कर सकता है, वित्तीय पारदर्शिता की मांग कर सकता है, या यहां तक ​​कि पीड़ित की संपत्ति पर नियंत्रण भी कर सकता है।

धमकियाँ: डर पैदा करना और अनुपालन

धमकियाँ कई रूप ले सकती हैं, हिंसा की स्पष्ट धमकियों से लेकर डराने-धमकाने के सूक्ष्म रूपों तक। यदि पीड़ित उनकी मांगों को पूरा नहीं करता है तो दुर्व्यवहार करने वाला पीड़ित, उसके प्रियजनों या खुद को नुकसान पहुंचाने की धमकी दे सकता है।

संकेतों को पहचानना: क्या करें

यदि आप या आपका कोई परिचित किसी रिश्ते में जबरदस्ती नियंत्रण का अनुभव कर रहा है, तो कार्रवाई करना आवश्यक है। किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से संपर्क करें और किसी चिकित्सक या परामर्शदाता से सहायता लेने पर विचार करें। आप सहायता के लिए स्थानीय घरेलू हिंसा संसाधनों से भी संपर्क कर सकते हैं।

आप तनहा नहीं हैं, याद रखें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप इस स्थिति में अकेले नहीं हैं। जबरदस्ती नियंत्रण दुरुपयोग का एक रूप है, और ऐसे संगठन और पेशेवर हैं जो इससे निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पेशेवर मदद लें

जबरदस्ती नियंत्रण से बचे लोगों के लिए थेरेपी और परामर्श अत्यधिक फायदेमंद हो सकते हैं। एक प्रशिक्षित चिकित्सक भावनात्मक समर्थन, मुकाबला करने की रणनीति और अपमानजनक रिश्ते को सुरक्षित रूप से छोड़ने के तरीके पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है।

जबरदस्ती नियंत्रण एक अत्यंत चिंताजनक मुद्दा है जिसमें शामिल लोगों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चेतावनी के संकेतों को पहचानकर और कार्रवाई करके, व्यक्ति अपनी सुरक्षा कर सकते हैं और अपमानजनक रिश्ते से मुक्त होने के लिए आवश्यक समर्थन पा सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -