सावधान! हाथों और पैरों में दिखते हैं दिल की बीमारी के ये संकेत

दुनियाभर में लाखों लोग दिल की गंभीर बीमारी (heart disease) की चपेट में हैं और इससे होने वाली मौत का आंकड़ा भी तेजी से और लगातार बढ़ता जा रहा है। जी दरअसल दिल की बीमारी के कई ऐसे लक्षण हैं, जो चुपचाप शरीर में आ जाते हैं और कुछ पता भी नहीं चलता है। हालाँकि अगर आप ये सोचते हैं कि दिल की बीमारी के लक्षण केवल छाती पर दिखते हैं, तो ऐसा कुछ नहीं है बल्कि हाथों और पैरों में भी दिल की बीमारी के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। जी हाँ और अगर आपने इन्हें शुरुआत में ही पहचान लिया तो आपकी जान बच सकती है।

आपको बता दें कि हाथों और पैरों का सुन्न पड़ना दिल की बीमार का एक प्रमुख संकेत हो सकता है। जी दरअसल जब आप लंबे टाइम के लिए आराम कर रहे होते हैं, तो हाथ और पैर सुन्न पड़ सकते हैं। हालाँकि कभी-कभी यह बिना किसी कारण के अचानक भी हो सकता है और कई बार को सुन्न अपने आप ही खत्म हो जाती है और शरीर फिर से अपना काम करने लगता है, हालाँकि कई बार ये घंटों या दिनों तक बना रहता है। इसके अलावा सुन्न पड़ने पर कई बार वो भाग पीला भी दिखने लगता है और छूने में ठंडा महसूस होता है। ध्यान रहे जब भी आपको अपने हाथों या पैरों में ये लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यदि ये लक्षण बार-बार होते हैं, तो सावधान हो जाए।

अन्य लक्षण- सुन्न पड़ने के अलावा, कई और लक्षण हैं, जो दिल की बीमारी का संकेत दे सकते हैं। पैरों की मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में असामान्य बेचैनी, पैरों में जलन, पैरों में सूजन जैसी कई समस्याएं दिल की बीमारी का संकेत देते हैं। इस वजह से इन लक्षणों पर नजर रखना बहुत जरूरी है और अगर ये बार-बार हो रहें हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं राजू श्रीवास्तव, जल्द लौटेंगे घर

कोलेस्ट्रॉल कम करता है केल, जानिए इसके फायदे

अगर खाई ये सब्जियां तो किडनी में बनेगी पथरी! बढ़ा देगी स्टोन का साइज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -