अखरोट हे सेहत के लिए वरदान
अखरोट हे सेहत के लिए वरदान
Share:

अखरोट को आमतौर पर एक केलोरी बढ़ाने वाला ही माना जाता है. किन्तु इसकी जमीनी हकीकत कुछ अलग ही है. अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए जहा लाभदायक है , वही यह शरीर के लिए जरूरी ऊर्जा की आपूर्ति भी करता है. एक शोध में पता चला है कि अखरोट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. वही इसमें जितनी केलोरी बताई गयी है उतनी नही होती है. इसके आलावा इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होते है.

एक अध्ययन में बताया गया है कि अमेरिका के कृषि विभाग ने अखरोट में जितनी कैलोरी होने की बात कही है, अखरोट में उससे 21 फीसदी कम कैलोरी होती हैं. यह अध्ययन डॉ डेविड जे बेयर ने किया जिसमे उन्होंने अखरोट से संबंधित और भी तथ्य दिए.

शोध में यह भी पाया गया है कि अखरोट कई सारी बीमारियो में भी उपयोगी है. इनमे  कैंसर, हृदय, यौगिक कैंसर, बुढ़ापे, सूजन और मस्तिष्क से संबंधित कई तरह कि बीमारियो में अखरोट उपयोगी है. इसी के साथ अखरोट में विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में रहता है. इसके अलावा भी इसमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद रहते है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद करते है.

अखरोट में  मैंगनीज , कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे पदार्थ भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते है.जो शारीरिक शक्ति के लिए बहुत उपयोगी है. अतः अखरोट सेहत के साथ मस्तिष्क के लिए भी बहुत जरुरी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -