अब भारत में भी बन चुकी है नेकी की दीवार

नेकी कर और दरिया में डाल, ये कहावत तो कई बार सुनी होगी लेकिन इसका मतलब शायद ही कोई जानता होगा। लेकिन अब इसका मतलब आपको समझ में आएगा। जी हाँ ,आप शायद जानते होंगे ईरान की 'Wall Of Kindness' के बारे में ,जो कि कई ज़रूरतमंदों के लिए बनाई गई है। इसी से प्रेरित हो कर अब पूरी दुनिया में ये नेकी की दीवार बनाई जा रही है। कई देशो में इस दीवार को बनाया जा रहा है जिसका मकसद भी ज़रूरतमंदों की मदद करना ही है।

ये दीवार एक आम दीवार की तरह ही होती है ,जिस पर लोग ऐसी चीज़े रख कर जाते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत नही होती है। वैसे ही लोग यहाँ वो चीज़ उठा कर लेजाते हैं जिनकी उनकी ज़रूरत होती है। कई लोग ऐसे होते हैं जो किसी भी हालात में किसी से कोई चीज़ नही मांगते। ऐसे ही लोगों के लिए बनाई गयी है ये नेकी की दीवार। ये दीवार सबसे पहल ईरान में बनाई गयी थी जो कि ठण्ड में लोगों की मदद करने के लिए बनी है।

इस दीवार कई योग गर्म कपडे रख कर जाते हैं जिनकी उन्ह ज़रूरत नही होती और इस दीवार पर भी लिखा है कि अगर आपको इन कपड़ों की ज़रूरत नहीं है तो छोड़ दें और ज़रूरत है तो इन्हें ले जाएं। बाद में इस पर कपड़ो के साथ साथ कई सामान भी रखे जाने लगे। हमारे देश में इसकी शुरुआत हुई है राजस्थान के भीलवाड़ा से। उसके बाद बनाई गयी है हरियाणा के कैथल में ,मध्यप्रदेश के झाबुआ में भी इस दीवार के निर्माण का काम पूरा हो चूका है।

जब मेट्रो में कपल करने लगा खुलेआम Love, बना विडियो हुआ वायरल

ये 15 लोग पालते है जानवरों को, लेकिन जंगली जानवरों को

ये 17 घिनौने Cake तो आप कभी नही खाना चाहेंगे

बीमारी के चलते ये महिला बन जाती है Hulk

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -