उप राष्ट्रपति ने स्थानीय निकायों के लिए फंड, कार्यों पर ज़ोर डाला
उप राष्ट्रपति ने  स्थानीय निकायों के लिए फंड, कार्यों पर ज़ोर डाला
Share:

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को ग्रामीण स्थानीय सरकारों को मजबूत करने और राष्ट्रीय विकास और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने के लिए 3एफ यानी फंड, फंक्शन और कार्यकर्ताओं के हस्तांतरण का आह्वान किया।

उन्होंने केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों से पंचायती राज मंत्रालय द्वारा आयोजित 'सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण' पर राष्ट्रीय हितधारक सम्मेलन में जिला परिषदों से पंचायतों को 3एफ के हस्तांतरण को सक्षम करने के लिए कहा।  उन्होंने कहा, "ग्रामीण स्थानीय निकायों को मजबूत और सशक्त बनाकर, उन्हें पुनर्जीवित और पुनर्जीवित किया जा सकता है," उन्होंने कहा।

उपराष्ट्रपति ने ग्रामीण स्थानीय निकायों के लिए निधि आवंटन को 10वें वित्त आयोग में 100 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष से बढ़ाकर 15वें वित्त आयोग में 674 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष करने के बारे में बात करते हुए कहा कि धन को बिना किसी विपथन, कमजोर पड़ने या विचलन के सीधे उनके खातों में जाना चाहिए। इसी तरह, लोगों के लिए किसी भी अनुदान का उद्देश्य सीधे प्राप्तकर्ताओं के पास जाना चाहिए।

 

उपराष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, नायडू ने कहा कि चूंकि भारत का 70% से अधिक ग्रामीण है (2011 की जनगणना के अनुसार 68.84%), राष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ग्रामीण स्तर या पंचायत स्तर पर प्रयासों की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि जबकि सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य गरीबी को खत्म करना है, अन्य समान रूप से महत्वपूर्ण कार्यों में सभी लड़कों और लड़कियों को शिक्षा प्रदान करना, सुरक्षित पेयजल जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं के वितरण का आश्वासन देना और पर्याप्त काम के अवसर स्थापित करना शामिल है।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि ग्रामीण स्थानीय निकायों में देश के 31.65 लाख निर्वाचित सदस्यों में महिलाओं की संख्या 46 प्रतिशत है, लेकिन उन्होंने कहा कि विधायिकाओं और अन्य कानून बनाने वाले निकायों में पर्याप्त भागीदारी की आवश्यकता है। "महिलाओं को सशक्त बनाना समाज को सशक्त बनाता है," उन्होंने जारी रखा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ, PM मोदी ने बधाई देते हुए दी बड़ी सलाह

आमजन को बड़ी राहत! जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 मंत्रालयों में चल रही है चर्चा

ग्रेजुएशन पास के लिए यहां निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -