हिमाचल में आज मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद
हिमाचल में आज मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद
Share:

शिमला : आखिर हिमाचल प्रदेश में चुनाव की घड़ी आ ही गई. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. इस चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखी गई है. राज्य में 11,500 जवानों सहित 6400 होमगार्ड्स तैनात किए गए हैं , वहीँ अर्द्धसैनिक बलों की 65 टुकड़ियां भी पृथक से तैनात की गई है. राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि इस राज्य में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है .इस चुनावी कुरुक्षेत्र में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, 10 मंत्री, आठ मुख्य संसदीय सचिव, विधानसभा के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी सहित कई अपना भाग्य आजमा रहे हैं, वहीँ दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भाजपा सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बहुकोणीय मुकाबला है. यहां बसपा 42 सीट , माकपा 14 सीट, स्वाभिमान पार्टी और लोक गठबंधन पार्टी छह-छह सीटों पर और भाकपा तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है .लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है .इसके अलावा 180 से ज्यादा निर्दलीय और कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा बागी भी चुनावी ताल ठोंक रहे हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत के अनुसार सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मी और केंद्रीय अर्द्धसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गई है.

यह भी देखें

पालमपुर में विरासत बचाने का दबाव

अवैध पासपोर्ट पाए जाने पर दो तिब्बती शरणार्थी पकड़ाए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -