Share:
तेलंगाना में मतदान जारी, हैट्रिक लगाने की कोशिश में KCR, कांग्रेस को अपनी जीत का ऐतबार, 9 बजे तक 7.78 वोटिंग दर्ज
तेलंगाना में मतदान जारी, हैट्रिक लगाने की कोशिश में KCR, कांग्रेस को अपनी जीत का ऐतबार, 9 बजे तक 7.78 वोटिंग दर्ज

हैदराबाद: तेलंगाना में सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में आज गुरुवार (30 नवंबर) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। प्रक्रिया शाम 6 बजे समाप्त होगी।  राज्य के कुल 3.17 करोड़ मतदाता 109 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के 2,290 उम्मीदवारों (221 महिलाओं और एक ट्रांसजेंडर सहित) के भाग्य का फैसला करेंगे। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। सुबह 9 बजे तक 7.78 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने अपने परिवार सहित हैदराबाद में वोट डाला है 

इन चुनावों में जहां, सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) बीते 10 वर्षों में पार्टी के प्रदर्शन और वादों के आधार पर शासन का तीसरा कार्यकाल चाह रही है। कांग्रेस राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए समर्थन की बात कर रही है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी BRS के "कुशासन और भ्रष्टाचार" को खत्म करने का वादा कर रही है। तेलंगाना में एक चरण में चुनाव हो रहा है और गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो चुका है। 106 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम 5 बजे तक होगा, जबकि 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित सीटों पर मतदान शाम 4 बजे समाप्त होगा।

राज्य में 3.26 करोड़ पात्र मतदाता हैं, जिनमें 1,63,13,268 पुरुष मतदाता और 1,63,02,261 महिला मतदाता शामिल हैं। सीएम के चंद्रशेखर राव (KCR), उनके मंत्री-पुत्र के टी रामाराव (KTR), राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार और डी.अरविंद उन 2,290 प्रतियोगियों में से हैं, जो मौजूदा चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुख्यमंत्री KCR दो सीटों - अपनी मूल सीट गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ रहे हैं। जहां गजेवाल में उनका मुकाबला भाजपा नेता ईटेला राजेंदर से है, वहीं कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख रेवंत रेड्डी कामारेड्डी में उनका मुकाबला कर रहे हैं।

KCR से मुकाबला करने के अलावा, ईटेला और रेवंत रेड्डी दोनों दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें भाजपा नेता हुजूराबाद से और कांग्रेस के सबसे अच्छे दावेदार रेड्डी कोडंगल से चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली सीटों में कोरुतला सीट है, जहां से भाजपा ने लोकसभा सदस्य अरविंद धर्मपुरी को BRS के कल्वाकुंतला संजय और कांग्रेस के नरसिंगा राव जुव्वाडी के खिलाफ मैदान में उतारा है। इसके अलावा, महेश्वरम से, BRS ने पटलोला सबिता इंद्रा रेड्डी को के लक्ष्मा रेड्डी (कांग्रेस) और एंडेला श्रीरामुलु यादव (भाजपा) के खिलाफ खड़ा किया है। 

गोशामहल से, भारतीय जनता पार्टी ने अपने हिंदुत्व के फायरब्रांड नेता टी राजा सिंह को मैदान में उतारा है, जिनका निलंबन पिछले महीने पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ उनकी टिप्पणी से पैदा हुए विवाद के बाद पार्टी द्वारा जारी कारण बताओ नोटिस के जवाब के बाद रद्द कर दिया गया था। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए 2.5 लाख से अधिक कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में लगेंगे। 

चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के तहत राज्य भर में लगभग 77,000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है, जिसमें राज्य पुलिस और राज्य और पड़ोसी राज्यों से आए होम गार्ड के अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 375 कंपनियां शामिल हैं। तेलंगाना में पहली बार विकलांग व्यक्तियों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा प्रदान की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, कांग्रेस नेता मल्लिकर्जन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, टीआरएस के केसीआर, केटी रामा राव और के कविता और AIMIM असदुद्दीन ओवैसी सहित सभी दलों के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य में जोरदार प्रचार अभियान चलाया था।  2018 में, बीआरएस (तब तेलंगाना राष्ट्र समिति) ने 119 में से 88 सीटें जीतीं और उसका वोट शेयर 47.4 प्रतिशत था। कांग्रेस केवल 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी।

'अरविंद केजरीवाल हाज़िर हों..' गोवा कोर्ट ने दिए 29 नवंबर को पेश होने के आदेश, जानिए क्या है मामला ?

वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार का जश्न मनाने के लिए UAPA के तहत सात कश्मीरी छात्र गिरफ्तार

कौशल विकास घोटाला मामले में पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -