आज खत्म हो गया खरमास, 4 महीने में हैं विवाह के 41 मुहूर्त
आज खत्म हो गया खरमास, 4 महीने में हैं विवाह के 41 मुहूर्त
Share:

आप सभी को बता दें कि सूर्य देव 14 अप्रैल 2022 को मेष राशि में प्रवेश कर गए हैं। जी हाँ और इसी के साथ खरमास समाप्त होने जा रहा है। वहीं आज से शुभ कार्यों पर लगी पाबंदियां भी खत्म हो गई है। आप सभी को बता दें कि पिछले महीने सूर्य के मीन राशि में प्रवेश करते ही खरमास लग गया था, जिसके बाद शादी-विवाह जैसे तमाम शुभ कार्यों पर रोक लग गई थी। ऐसे में अब खरमास समापन से लेकर देवशयन एकादशी तक पूरे चार महीने के लिए सभी शुभ कार्यों से पाबंदी हट जाएगी।

आपको बता दें कि विक्रम संवत्सर 2079 में खरमास की समाप्ति के बाद शादी-विवाह, देव प्रतिष्ठा, भवन निर्माण, गृह प्रवेश आदि जैसे मांगलिक कार्य 14 अप्रैल से प्रारंभ हो जाएंगे। जी हाँ, वहीं इसके बाद आने वाले 10 जुलाई को देवशयनी एकादशी से चतुर्मास लगते ही शुभ कार्य पुन: बंद हो जाएंगे। जी हाँ और यह पाबंदी 4 नवंबर को देवउठनी एकादशी तक रहेगी। हालाँकि खरमास से देवशयनी एकादशी तक 4 महीने में विवाह के कुल 41 शुभ मुहूर्त होंगे।

विवाह मुहुर्त:
अप्रैल : 15, 17,19 से 23, 27,28 अप्रैल
मई : 2 से 4, 9 से 20, 24 से 26, 31 मई
जून : 1, 5 से 17, 21 से 23, 26 जून
जुलाई : 2, 3, 5, 6, 8 जुलाई

कहा जा रहा है सूर्य का मकर राशि में प्रवेश 14 अप्रैल को सुबह करीब 8 बजकर 56 मिनट पर होगा। वहीं इसके बाद जो भी विवाह के शुभ मुहूर्त हैं, उनमें वर के लिए सूर्य और चंद्र की शुभता को ध्यान में रखना होगा। जबकि वधु के लिए बृहस्पति स्वराशि में होने के कारण अशुभ होते हुए भी शुभ रहेंगे। जी हाँ और ऐसे में वधु के विवाह के लिए त्रिबल शुद्ध मुहूर्त निकालने के लिए सिर्फ चंद्रबल देखने की ही आवश्यता रह जाएगी।

आज यानी 14 अप्रैल को सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे जहां बुध पहले से ही विराजमान हैं। इसके चलते सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य योग का निर्माण होगा। हालाँकि सूर्य और राहु की युति से ग्रहण दोष भी लग रहा है और इस वजह से कुछ समस्याएं भी आड़े आ सकती हैं। कहा जा रहा है ऐसे में दुर्घटनाओं के होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

'औकात पता चल गई ना बेटा', आलिया भट्ट के EX से बोला यह मशहूर स्टार

रणबीर-आलिया की शादी से पहले नीतू कपूर ने शेयर किया दोनों का अनदेखा वीडियो

रणबीर-आलिया को फैन ने भेजा सोने के गुलाब का गुलदस्ता, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -