जानिए कैसे विटामिन्स हमारी स्किन का रखते है ख्याल
जानिए कैसे विटामिन्स हमारी स्किन का रखते है ख्याल
Share:

- विटामिन ए: अगर आप अपनी त्वचा से झुर्रियां, महीन रेखाएं और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल करें. विटामिन ए की कमी से चेहरा ड्राई और बेजान होने लगता है. मुहांसे होने की वजह भी विटामिन ए की कमी होती है. विटामिन ए त्वचा के दोबारा निर्माण में सहायक है. घाव को जल्दी भरने में भी विटामिन ए सहायक है साथ ही डैमेज स्किन को ट्रीट करने और दाग धब्बों से बचाने में भी सहायक है. 

स्त्रोत: अंडा, दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, कद्दू आदि.

- विटामिन ई: स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई सबसे पॉपुलर विटामिन है. यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्स से त्वचा को बचाता है. फ्री रेडिकल की कई वजह होती हैं जिनमें स्मोकिंग, पोलुशन और सन एक्सपोज़र मुख्य हैं. फ्री रेडिकल प्रीमैच्योर स्किन का भी बड़ा कारण है. विटामिन ई त्वचा को एजिंग से बचाता है. विटामिन ई को भोजन में शामिल करने से त्वचा के सेल्स मजबूत होते हैं जिससे त्वचा पर पोलुशन या सुन एक्सपोज़र का प्रभाव कम पड़ता है. 

स्त्रोत: ओलिव, सुंफ्लोवेर सीड, मूंगफली, बादाम, वीट जर्म और हरी पत्ते दार सब्जी.

- विटामिन सी: विटामिन ई की तरह विटामिन सी भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. यह कोलेजन को उच्च मात्रा में प्रोड्यूस करता है जो त्वचा के सेल्स की मरम्मत का काम करता है. विटामिन सी से त्वचा में चमक आती है. विटामिन सी हमारी त्वचा को जवाँ और मुलायम बनाता है और त्वचा में कसाव लाता है. अधिकतर फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए अपनी रोज की डाइट में फ्रूट को शामिल करें.

स्त्रोत: खट्टे रसीले फल, ब्रॉकली, फूल गोभी, टमाटर और खीरा आदि.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -