सर्दियों में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इन फलों का करें सेवन

सर्दियों में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए इन फलों का करें सेवन

विटामिन-सी के कई उद्देश्य हैं जैसे चमकती त्वचा, ठंड से लड़ना, और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना। कठोर मौसम से बचने में मदद करने के लिए विशेष रूप से सर्दियों के महीनों में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में हमारी प्रतिरोधक क्षमता चरम मौसम की स्थिति और शुष्क हवा के कारण शुरू होने के रूप में कमजोर पड़ जाती है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे विटामिन और खनिज ले रहे हैं। हालांकि विटामिन सी होने के लिए आपको पशु उत्पादों का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है। आपके शरीर को ऊर्जा को बहाल करने और बीमारियों और वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि सर्दियों के दौरान खाने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को जानें....

1. संतरा: संतरा एक खट्टा और मीठा फल हैं जो विटामिन सी से अत्यधिक केंद्रित होते हैं। एक नारंगी में लगभग 128 प्रतिशत विटामिन सी होता है।

2. अमरूद: अमरूद सर्दियों में आता है जो विटामिन सी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। एक अमरूद में 280 प्रतिशत विटामिन सी होता है। अमरूद प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और मधुमेह को रोकने के लिए बहुत अच्छा है।

3. ब्रोकली: एक और मौसमी सब्जी, ब्रोकली एक अच्छी कार्ब और हाई फाइबर में बढ़िया है। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और अधिक खाने पर अंकुश लगाने के लिए सबसे अच्छा है।

4. कीवी: कीवी को अपने आहार और दैनिक खपत में शामिल किया जाना चाहिए, यह मौसमी फल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है और विटामिन सी में उच्च है।

5. पपीता: यह फल विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

इन 4 खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ेगी आपके शरीर की ऊर्जा

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग

कोरोना पॉजिटिव निकला यह एक्टर, पत्नी है बिलकुल ठीक