विराट को यूँ ही नहीं कहा जाता चेज़ मास्टर.., किंग कोहली के आंकड़े देते हैं गवाही !
विराट को यूँ ही नहीं कहा जाता चेज़ मास्टर.., किंग कोहली के आंकड़े देते हैं गवाही !
Share:

नई दिल्ली: वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में भारत ने गेंदबाज़ी से तो शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन हमारे बल्लेबाज़ शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों का मुकाबला नहीं कर पाए और महज दो ओवरों में टीम का स्कोर 2 रन पर 3 विकेट हो गया। ये दो रन भी एक्स्ट्रा के थे, शुरूआती तीन बल्लेबाज़ (रोहित, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर) तो शुन्य पर पवेलियन लौटे।  श्रेयस अय्यर द्वारा शॉर्ट कवर पर सीधे डेविड वार्नर के गले में गेंद मारने के बाद चेपॉक खामोस हो गया।

विश्व कप 2023 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 199 रनों पर रोकने के बाद, भारत का स्कोर 3 विकेट पर 2 रन था और उसका कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका। रोहित शर्मा, इशान किशन और अय्यर स्कोररों को परेशान किए बिना ड्रेसिंग रूम में वापस चले गए। मिचेल स्टार्क और जोश हेज़लवुड उस मूवमेंट का आनंद ले रहे थे, जो उन्हें शाम को चेन्नई में मिल रहा था, जब गर्म और उमस भरी दोपहर में भारतीय स्पिनरों का दबदबा था। ऐसा लग रहा था जैसे भारतीय बल्लेबाज अपने गेंदबाजों के सारे अच्छे काम पर पानी फेर देंगे। बीच में संकट का समय था और तभी संकटमोचक व्यक्ति प्रकट हुआ। ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को रोकने के लिए विराट कोहली का क्रीज पर समय बिताना आश्वस्ति का संकेत था। केएल राहुल के साथ मिलकर विराट कोहली ने मरम्मत का काम शुरू किया।

गौतम गंभीर ने मैच के बाद कहा कि, ''यह कुछ ऐसी चीज है जिसकी आप विराट कोहली जैसे लोगों से उम्मीद करते हैं।'' उन्होंने केएल राहुल के खड़े होने और प्रदर्शन करने के तरीके पर भी खुशी जताई। स्कोर 4 विकेट पर 20 रन हो सकता था, लेकिन 8वें ओवर में मिचेल मार्श ने विराट कोहली का कैच छोड़ दिया। लेकिन कोहली बच गए और भारत बच गया। 2 रन पर 3 विकेट के बाद 165 रन की साझेदारी हुई। कोहली और राहुल ने ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण को कुंद करते हुए लक्ष्य का नियंत्रण संभाला। चेपॉक की उस पिच पर 350 नहीं, बल्कि 200 का स्कोर भी कठिन था। शीर्ष 4 में से 3 बल्लेबाज़ों को शून्य पर खोने के बाद, यह और भी कठिन था। लेकिन चेज़ मास्टर कोहली ने भारत के लिए सही समय पर प्रदर्शन किया और मैच-परिभाषित साझेदारी में अपने युवा साथी का मार्गदर्शन किया, जिससे भारत को विश्व कप के शुरुआती मैचों में जीत का सिलसिला जारी रखने में मदद मिली।

मेलबोर्न में भी जादू दिखा चुके हैं कोहली :-

बता दें कि, लगभग 12 महीने पहले, पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप के एक और महत्वपूर्ण मैच में, मेलबर्न में 160 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 31 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। भारत की अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने की उम्मीदें धूमिल होती जा रही थीं, क्योंकि पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण आग उगल रहा था। हालांकि, विराट कोहली ने हार नहीं मानी। कोहली ने मेलबर्न में भी मरम्मत का काम किया था। वह सिंगल्स को दो रन में परिवर्तित करते रहे, कभी-कभार ढीली गेंदों पर शॉट भी लगाए और सुनिश्चित किया कि भारत लक्ष्य का पीछा करने में जीवित रहे। फिर भी आखिरी 3 ओवर में समीकरण 48 पर सिमट गया था। 

अगर विराट कोहली नहीं होते, तो पाकिस्तान उस समय मुकाबले में बढ़त बना चुका था। और कोहली ने टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे अविस्मरणीय अंतिम ओवरों में से एक के साथ आकर यह दिखाया कि ऐसा क्यों है। चेज़ मास्टर विराट कोहली जब मेलबर्न में अपने असली अवतार में आए, तो पाकिस्तानी गेंदबाज़ों के होश उड़ गए और चीज़ मास्टर ने अविश्वसनीय शॉट लगाए और टीम को विजयी बनाकर वापस लौटे।

मोहाली में कोहली का मास्टरक्लास:-

2016 में, विराट कोहली ने मोहाली में टी20 विश्व कप मैच में ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। जीत के लिए जरूरी मैच में 161 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 49 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। कोहली ने अपनी ट्रेडमार्क शैली में सटीक लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी जादुई पारियों में से एक का निर्माण किया। उत्तर भारतीय शहर में एक उमस भरी शाम में, कोहली विकेट के बीच तेज रनिंग कर पसीना बहाते रहे और धीरे-धीरे ऑस्ट्रेलिया के हाथ से मैच फिसलता रहा। कोहली ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए और विकेटों के बीच जोरदार दौड़ लगाते हुए 51 गेंदों में 82 रन की सनसनीखेज पारी खेली।

यह शानदार पारी, कुछ ही दिनों बाद आई थी, जब उन्होंने कोलकाता में पाकिस्तान के खिलाफ 37 गेंदों में 55 रनों की पारी खेलकर भारत को डर से बचने में मदद की थी, जब मेजबान टीम 119 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 विकेट पर 23 रन पर सिमट गई थी। विराट कोहली ने 2011 की शुरुआत में ही संकेत दे दिए थे कि क्या होने वाला है। एमएस धोनी के नाबाद 91 रन और गौतम गंभीर के 97 रन के बारे में बहुत कुछ कहा गया था, और यह उचित भी है। विराट कोहली की 35 रन की पारी को पर्याप्त श्रेय नहीं दिया गया है। यह इसके बाद आया है भारत ने बड़े फाइनल में वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को जल्दी-जल्दी खो दिया था। यह तब हुआ जब लसिथ मलिंगा आग उगल रहे थे। यह 23 साल के एक युवा ने अपने घरेलू मैदान पर अपने पहले विश्व कप फाइनल में खेला था, जब एक अरब से अधिक लोग इतिहास के एक टुकड़े के लिए सांस रोककर इंतजार कर रहे थे।

बड़े से बड़े चरण में दबाव झेलने की क्षमता ने कोहली को बाकियों से अलग खड़ा किया है। हो सकता है कि वह अब आपको यह महसूस न कराएं कि उनका जन्म भारत के लिए सफल रन चेज़ करने के लिए हुआ है, लेकिन जब विश्व कप सीज़न हो, तो आपको विश्वास होता है कि कोहली अभी मैदान पर हैं। कोहली के आंकड़े इसकी गवाही देते हैं, वनडे में सफल रन-चेज़ में 88.98 की औसत से 5517 रन।

2 रन पर 3 विकेट गिर गए थे, फिर कैसे जीते ? मैच के बाद रोहित शर्मा ने खोला राज़

वर्ल्ड कप में अफ्रीका का विजयी आगाज़, श्रीलंका को 102 रनों से रौंदा

Ind Vs Aus: क्या आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे शुभमन गिल ? कप्तान रोहित शर्मा ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -