डिप्रेशन रोकता है वीडियो गेम
डिप्रेशन रोकता है वीडियो गेम
Share:

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि डिप्रेशन के उपचार में वीडियो गेम खेलना काफी मददगार साबित हो सकता है. दरअसल वीडियो गेम दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद करता है. शोध के निष्कषों से पता चलता है कि बिशेष तौर पर डिजाइन किये हुए वीडियो गेम खेलने से डिप्रेशन के शिकार लोगों को मदद मिलती है.

संतुलन में मददगार -: इस तरह के वीडियो गेम में शरीर के अंदरूनी यानी रासायनिक असंतुलन या अनुवांशिक कारक या बाह्य कारक जिसमें नौकरी या दूसरे मुद्दों या संबंध शामिल हैं, की वजह से होने वाले डिप्रेशन को ख़तम करने की क्षमता होती है. अमेरिका के डेविस में केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की सुबुही खान ने कहा, 'सावधानी पूर्वक बनाये गए प्रेरक सन्देश के उपयोग से सन्देश मिलता है कि मानसिक स्वास्थ्य वाले वीडियो गेम का अधिक व्यबहारिक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है'.

परिवर्तन कि क्षमता -: शोधकर्ताओं ने जैविक कारकों के आंतरिक परिवर्तन को अवसाद यानी डिप्रेशन की वजह बताते हुए इसमें प्रतिभागियों को वीडियो गेम आधारित ऐप दिमाग को प्रशिक्षित करने के लिए दिए, जिससे अपने अवसाद को नियंत्रित करने के लिए वे कुछ करें. शोधकर्ताओं ने कहा कि यह दूसरे शोधों का समर्थन करता है, जो दिखते है कि मस्तिक प्रशिक्षण वाले खेलों में संज्ञानात्मक परिवर्तन कि क्षमता होती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -