वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का नया उप प्रमुख नियुक्त किया गया
वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को भारतीय नौसेना का नया उप प्रमुख नियुक्त किया गया
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ के आगामी उप प्रमुख के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है। वर्तमान में मुंबई में भारतीय नौसेना के पश्चिमी कमान के प्रमुख के रूप में कार्यरत, वाइस एडमिरल त्रिपाठी 4 जनवरी, 2024 को अपनी नई भूमिका ग्रहण करने वाले हैं। नौसेना के निवर्तमान उप प्रमुख, वाइस एडमिरल एसजे सिंह, नए के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। पश्चिमी नौसेना कमांडर.

रक्षा मंत्रालय (नौसेना) के एकीकृत मुख्यालय में कार्मिक प्रमुख सहित विभिन्न सम्मानित भूमिकाएँ निभाते हुए, वाइस एडमिरल त्रिपाठी अपने नए पद पर अनुभव का खजाना लेकर आए हैं। सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र, वह जुलाई 1985 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञता, त्रिपाठी ने सिग्नल संचार अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध अधिकारी जैसे फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर महत्वपूर्ण भूमिकाओं में काम किया है। 

उनके कमांड असाइनमेंट में भारतीय नौसैनिक जहाज विनाश, किर्च और त्रिशूल शामिल हैं। मुंबई में वेस्टर्न फ्लीट के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर, नेवल ऑपरेशंस के निदेशक, नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशंस के प्रिंसिपल डायरेक्टर और नई दिल्ली में नेवल प्लान्स के प्रिंसिपल डायरेक्टर के रूप में काम करते हुए, त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है। रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नत होकर, उन्होंने IHQ MoD(N) में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) के रूप में कार्य किया और बाद में पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। जून 2019 में, वाइस एडमिरल त्रिपाठी को केरल के एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट की भूमिका निभाते हुए वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। जुलाई 2020 से मई 2021 तक, उन्होंने नौसेना संचालन के महानिदेशक के रूप में कार्य किया, और कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद बढ़ी हुई समुद्री गतिविधियों के माध्यम से नौसेना को नेविगेट किया।

डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक, वाइस एडमिरल त्रिपाठी को थिमैया पदक प्राप्त हुआ। उन्होंने 2007-08 में यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में नेवल हायर कमांड कोर्स और नेवल कमांड कॉलेज भी पूरा किया और प्रतिष्ठित रॉबर्ट ई बेटमैन इंटरनेशनल पुरस्कार अर्जित किया। वाइस एडमिरल त्रिपाठी का विवाह श्रीमती शशि त्रिपाठी से हुआ है, जो एक कलाकार और गृहिणी हैं, और दंपति का एक बेटा है, जो एक प्रैक्टिसिंग वकील है।

आखिर कौन है रोहित गोदारा ? जिसने ली करणी सेना प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की जिम्मेदारी

'17 दिसंबर को होगी INDIA गठबंधन की बैठक..', खड़गे ने स्थगित की, तो लालू यादव ने किया ऐलान

कौन हैं कैप्टन गीतिका कौल ? जो बनीं दुनिया के सबसे ऊँचे युद्धक्षेत्र में भारत की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -